Breaking News

समीक्षा : ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ के जरिए सिस्टम को आसान बनाने के मुख्य सचिव के निर्देश

लखनऊ। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने ऊर्जा, अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत, सिंचाई, सहकारिता तथा चीनी एवं गन्ना विकास विभाग की गहन समीक्षा की। अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि जनहित के दृष्टिगत संचालित योजनाओं में कुछ नया और बेहतर क्या कर सकते हैं, इसके लिए चिन्तन करें। साथ ही योजनाओं के सभी स्टेकहोल्डर्स के साथ ब्रेन स्टार्मिंग करें। उन्होंने कहा कि योजनाओं का उद्देश्य आम जन मानस के जीवन को और ईज ऑफ डुइंग बिजनेस के माध्यम से सिस्टम को आसान बनाना है। उन्होंने उक्त के दृष्टिगत ही विभागों को आगे का रोडमैप और ब्लू-प्रिन्ट तैयार किया जाने के निर्देश दिए।

लाइन हानि को कम करने के लिए ठोस उपाय किये जायें- मुख्य सचिव

ऊर्जा विभाग की समीक्षा में उन्होंने कहा कि  तथा जिन राज्यों में लाइन हानि कम है, वहां के मॉडल का अध्ययन किया जाये। उन्होंने लाइन हानि को कम करने के साथ-साथ बकाया देयों की वसूली भी बढ़ाने के लिये स्ट्रेटजी  तय करने के निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त लाइन हानि को कम करने तथा देयों की वसूली को बढ़ाने के लिए क्या किया जा सकता है, इसके लिए विभिन्न स्टेक होल्डर्स जिनमें उद्योग, वाणिज्य, उपभोक्ता मामलों के विशेषज्ञों के साथ बैठक करके आइडियाज डेवलप किये जायें और उन पर गहनता से विचार कर उनका क्रियान्वयन किया जाये।

कन्ज्यूमर्स की सेवाओं को आसान बनाने के लिए गवर्नेंस में हो ज़रूरी सुधार- मुख्य सचिव

मुख्यसचिव ने कन्ज्यूमर्स को दी जाने वाली सेवाओं को सुगम एवं आसान बनाने के लिए गवर्नेन्स में जरूरी सुधार करने का भी सुझाव दिया।उन्होंने ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को अगले 3 से 5 साल का रोडमैप तैयार करने के निर्देश दिये। सिंचाई विभाग की समीक्षा में मुख्य सचिव ने कहा कि बांध एवं जलाशयों में इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलप कर उन्हें पर्यटन से जोड़ा जाये, पीपीपी मॉडल पर भी पर्यटन की दृष्टि से भी इन्हें विकसित किया जा सकता है। उन्होंने बांध एवं जलाशयों को मत्स्य पालन एवं माइक्रोहाइडिल के लिए भी उपयोग करने का सुझाव दिया।

सहकारी संस्थाएँ चिंतन करें कि योजनाओं का वास्तविक लाभ जन मानस तक कैसे पहुंचे- मुख्य सचिव

सहकारिता विभाग की समीक्षा में मुख्य सचिव ने कहा कि योजनाओं का वास्तविक लाभ जन मानस तक पहुंचे इसके लिए सहकारी संस्थाओं की कार्यप्रणाली को और बेहतर कैसे बनाया जा सकता है, इस पर चिन्तन किया जाये। उन्होंने कहा कि सहकारिता विभाग के कार्यों से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित कराने तथा उन तक पहुंचाने के लिए एक आसान मैकेनिज्म डेवलप किया जाये। चीनी एवं गन्ना विकास की समीक्षा में भी मुख्य सचिव ने सुगर टूरिज्म को प्रमोट करने के लिए छात्र-छात्राओं का चीनी मिलों में स्टडी टूर कराने का सुझाव दिया। उन्होंने  कहा विभाग से आम जन-मानस को और क्या लाभ मिल सकता है, और कार्यों की गुणवत्ता को और बेहतर कैसे बना सकते हैं, इसके लिए रोडमैप तैयार किया जाये। उन्होंने अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग के कार्यों की भी समीक्षा की तथा सोलर पॉवर को लोकप्रिय तथा अधिक से अधिक इस्तेमाल के लिए जनता को जागरूक करने के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये। बैठक में सम्बन्धित विभागाों के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण तथा वीडियोकान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से सम्बन्धित विभागीय अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Report – Anshul Gaurav 

About reporter

Check Also

कांग्रेस, सपा-बसपा की किस्मत पर अलीगढ़ का ताला लगा दीजिए- योगी

• मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अलीगढ़ से भाजपा प्रत्याशी सतीश गौतम व हाथरस से उम्मीदवार ...