Breaking News

रोहित शर्मा ने किया कमाल, कोई भारतीय बल्लेबाज नहीं कर पाया ऐसा

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मुकाबले में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया. जैसा माना जा रहा था कि रोहित शर्मा इस मुकाबले में सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतरेंगे, ऐसा ही हुआ.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने भारत के लिए शुरूआत की. दोनो बल्लेबाज क्रीज पर डटे रहे और भारत के स्कोर को 200 के पार पहुंचाया और भारत को मजबूत स्थिति में ला दिया. वहीं रोहित शर्मा ने इस मुकाबले में शतक भी लगाया.

पहली बार टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग करने उतरे रोहित शर्मा ऐसे पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने कम से कम 10 खेले मुकाबले में घरेलू सरजमीं पर 90 से अधिक की औसत से रन बनाए है. इस मामले में रोहित ने विजय हजारे, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और मोहम्मद अजहरुद्दीन जैसे खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है.

रोहित शर्मा ने घरेलू सरजमीं पर खेलते हुए 91.22 की औसत से रन बनाए है. वहीं भारतीय खिलाड़ियों में इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर विजय हजारे हैं जिन्होंने 69.56 की औसत से रन बनाए है. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 64.68 की औसत से रन बनाए हैं और वो इस सूची में तीसरे पायदान पर हैं. चौथे पायदान पर चेतेश्वर पुजारा हैं जिन्होंने 61.86 की औसत से रन बनाए है.

अगर विश्व क्रिकेटरों की बात करे तो कम के कम 10 मैच खेलने के बाद घरेलू सरजमीं पर हुए टेस्ट मैच में सबसे जयादा औसत से रन बनाने के मामले में रोहित शर्मा दूसरे खिलाड़ी बन गए है. इस सूची में पहले पायदान पर महान क्रिकेटर डॉन ब्रैडमैन हैं जिन्होंने 98.22 की औसत से रन बनाए है. जबकि तीसरे पायदान पर एडम वोग्स है जिन्होंने 86.25 की औसत से रन बनाए है.चौथे पायदान पर डगलस जार्डिन हैं जिन्होंने 81.66 की औसत से रन बनाए, जबकि पांचवे पायदान पर जॉर्ज हेडली हैं जिन्होंने 77.56 की औसत से रन बनाए है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

भारत के शीर्ष गेमर्स से मिले प्रधानमंत्री मोदी, इन खेलों में खुद भी आजमाया हाथ

भारत के शीर्ष गेमर्स से प्रधानमंत्री मोदी ने मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने खुद भी ...