Breaking News

महिलाओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद गुलाब का फूल, यहाँ जानिए कैसे

गुलाब की सुंदरता देखते ही बनती है, और इसमें  औषधीय गुण भी तभी लोग इसका व्यापक रूप में इस्तेमाल करते हैं। कभी अपने मन की बात कहने के लिए इसका सहारा लेते हैं, तो कभी सौंदर्य में प्राकृतिक तरीके से निखार लाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। गुलाब सिर्फ आपके तन−मन को ही नहीं महकाता, बल्कि बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं में इसका इस्तेमाल लाभदायी होता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

गुलाब का फूल अपने Medicinal औषधीय गुण की वजह से आपके दांतों के लिए वरदान समान है। अगर आपको पायरिया की समस्या है तो आप गुलाब की पंखुड़ियों को चबाकर खाएं। इससे पायरिया की समस्या से तो निजात मिलेगी ही, साथ ही आपके मसूड़े भी मजबूत होंगे। इसके अतिरिक्त जब आप इसका सेवन करते हैं तो मुंह के बदबू की समस्या भी स्वत खत्म हो जाती है।

महिलाओं को तो गुलाब के फूल से विशिष्ट प्रेम होता है।  मासिक धर्म के दौरान जिन महिलाओं को अत्यधिक रक्तस्त्राव होता है, उन्हें इसका सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप मासिक धर्म शुरू होने से करीबन 20 दिन पहले गुलाब की मदद से बना गुलकंद खाएं। फिर आपको उन दिनों में अत्यधिक रक्तस्त्राव की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

 

About News Room lko

Check Also

मांसपेशियों में दर्द गठिया जैसी परेशानियों में बेहद कारगर हैं कच्चा नारियल

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कच्चा नारियल खाना तो हर किसी को पसन्द ...