Breaking News

घूंघट से बाहर निकल पानी सप्लाई की जिम्मेदारी निभा रहीं ग्रामीण महिलाएं

• घर की चहारदीवारी तक सीमित ग्रामीण महिलाएं अब गांव में संभाल रहीं पानी की सप्लाई का मोर्चा

• घर आंगन तक स्‍वच्‍छ पेयजल की धार पहुंचाने में सारथी बनेंगी महिला पंप ऑपरेटर्स

• नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने ग्रामीण महिलाओं को सौंपी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी

• जल जीवन मिशन से मिली सपनों को उड़ान, अपने ही गांव में मिल रहा रोजगार

• पंप ऑपरेटर की जिम्‍मेदारी निभाएंगी ग्रामीण महिलाएं , मिशन सें सशक्‍त व स्‍वावलंबी बन रहीं महिलाएं

• प्रत्येक ग्राम पंचायत में दिया जा रहा पंप ऑपरेटर का प्रशिक्षण, कुल 1,16,084 लोगों को दिया जा चुका प्रशिक्षण

• राज्य सरकार की पहल पर प्रशिक्षित महिला पंप ऑपरेटर अपने ही गांव में कार्य करके प्राप्त करेंगी निश्चित आय

लखनऊ। घूंघट और परदों में रहने वाली ग्रामीण महिलाएं अब घरों से निकलकर गांव में पानी की सप्लाई की जिम्मेदारी संभाल रहीं हैं। जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना ने चहारदीवारी में रहने वाली इन ग्रामीण महिलाओं को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी है। ग्रामीण महिलाएं पम्प हाउस से सुबह और शाम घर-घर तक पानी पहुंचाने का जरिया बनी हैं। आज ये अपने ही गांव में पानी की सप्लाई देने का कार्य सुनिश्चित कर रही हैं।

जल जीवन मिशन के तहत नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग प्रदेश में सैकड़ों महिलाओं को प्रशिक्षि‍त कर रहा है। ग्रामीण महिलाओं को पम्प ऑपरेटर का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इनमें से कई महिलाओं ने तो पम्प ऑपरेटर के रूप में विभिन्न जिलों में पानी की सप्लाई का मोर्चा भी संभाल लिया है।

घूंघट से बाहर निकल पानी सप्लाई की जिम्मेदारी निभा रहीं ग्रामीण महिलाएं

राज्य में कुल 1 लाख 16 हजार से अधिक ग्रामीण महिलाओं व युवाओं को पंप ऑपरेटर का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। जिसमें महिलाओं की भागीदारी को मजबूत करने के लिए प्रत्‍येक ग्राम पंचायत में महिलाओं को भी पंप ऑपरेटर का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इनकी तैनाती इनके अपने ही गांव में की जा रही है। महिलाएं पंप ऑपरेटर का प्रशिक्षण लेकर निश्चित आय प्राप्त करेंगी।

👉लेडी डॉन शाइस्ता नहीं जैनब निकली असली खिलाड़ी, जानें पूरा मामला

इन महिला पंप ऑपरेटर का कार्य गांव में पानी की सप्लाई अच्छी तरह से देना, वोल्ट्ज मीटर, एम्पेयर मीटर लाइट, फिल्टर, मोटर पंप के रख-रखाव का उचित ध्यान रखना है। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव के निर्देश पर योजना के तहत राज्य की प्रत्येक ग्राम पंचायत से 2 लोगों को पंप ऑपरेटर कार्य का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

घूंघट से बाहर निकल पानी सप्लाई की जिम्मेदारी निभा रहीं ग्रामीण महिलाएं

प्रशिक्षुओं को मिल रही निशुल्‍क पंप ऑपरेटर टूल किट

विभाग की ओर से प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षुओं को एक विशेष पंप ऑपरेटर टूल किट निशुल्‍क दी जा रही है। जिसमें 300 एमएम का पाइप,130 एमएम का वॉयर कटर, 200 एमएम का पिलर, 100 एमएम का स्‍क्रू ड्राइवर टू इन वन, विंच सेट और टेस्‍टर है।

एक साल पहले मुझे जल जीवन मिशन के तहत पंप ऑपरेटर का प्रशिक्षण दिया गया। जिसके बाद मुझे अपने ही गांव में रोजगार का अवसर मिला है। इस मिशन से न सिर्फ मेरे घर में नल से स्वच्छ पेयजल पहुंचा है बल्कि मुझ जैसी तमाम महिलाओं को रोजगार भी मिला है।- नीलम, नागपाली, अयोध्‍या

जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना से ग्रामीण परिवारों के घरों में स्वच्छ पेयजल की धार पहुंचने से महिलाओं की पानी से जुड़ी बरसों की समस्या का अंत हुआ है। इस योजना ने महिलाओं के जीवन में सकारात्मक प्रभाव डाला है। इसके तहत पंप ऑपरेटर का प्रशिक्षण मुझे मिला है जिससे आज आर्थिक तौर पर भी मैं सशक्त हुईं हूं।- उर्मिला यादव, अयोध्‍या

घूंघट से बाहर निकल पानी सप्लाई की जिम्मेदारी निभा रहीं ग्रामीण महिलाएं

योगी सरकार की ओर से गांव-गांव में तैनात महिला पंप ऑपरेटर यूपी में नारी सशक्तिकरण का अनुपम उदाहरण हैं। जल जीवन मिशन के माध्‍यम से ग्राम पंचायतों में प्रशिक्षण कार्यक्रमों के जरिए महिलाओं के लिए रोजगार के अनेक अवसर सृजित हुए हैं। महिला पंप ऑपरेटर्स गांव की दूसरी महिलाओं के लिए प्रेरणास्‍त्रोत बनी हैं।- स्वतंत्र देव सिंह (जल शक्ति मंत्री, यूपी)

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...