Breaking News

खेरसॉन से रूस की वापसी, यूक्रेन को सता रहा पुतिन की नई चाल का डर

पिछले 9 महीने से यूक्रेन के कई खूबसूरत शहर रूसी सैनिकों की बर्बरता में जल रहे हैं। लाखों की संख्या में लोग पलायन कर चुके हैं। इस बीच यूक्रेन के दूसरे बड़े शहर खेरसॉन को रूसी सैनिकों ने छोड़ना शुरू कर दिया है। इस कदम के साथ हालांकि यूक्रेन और रूस के बीच जंग खत्म होने के आसार नजर रहे हैं लेकिन, यूक्रेन को अभी भी डर सता रहा है। यूक्रेन का मानना है कि इसके पीछे रूस की चाल हो सकती है। यूक्रेन को डर है कि रूस उसके सबसे बड़े दुश्मन बेलारूस के साथ बड़ी प्लानिंग में है.

राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के एक सलाहकार मायखाइलो पोडोलीक ने कहा कि उन्होंने ऐसा कोई संकेत नहीं देखा है कि रूस पूरी तरह से शहर छोड़ रहा है। उन्होंने कहा, “इसका मतलब है कि ये बयान दुष्प्रचार हो सकते हैं। रूसी समूह का एक हिस्सा शहर में अभी भी छिपा हुआ है और अतिरिक्त भंडार क्षेत्र के लिए खुद को चार्ज करने की कोशिश में है।”

रूस की सेना ने बुधवार को दावा किया था कि वह अपने कब्जे वाली एकमात्र यूक्रेनी क्षेत्रीय राजधानी से हट जाएगी। रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने कहा कि उन्होंने रूसी सैनिकों को दक्षिणी शहर के पास #यूक्रेनी हमलों का सामना करने के लिए निप्रो नदी के पश्चिमी तट से हटने का आदेश दिया था। रूस की यह घोषणा काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है, इस कदम से ऐसी संभावना है कि अब वॉर खत्म हो सकता है। अमेरिका ने रूस की घोषणा का स्वागत किया और कहा कि वॉर खत्म करने की दिशा में यह बड़ा कदम हो सकता है।

रूस के इस बड़े कदम से भले ही अमेरिका संतुष्ट नजर आ रहा हो लेकिन, यूक्रेन खुश नहीं है। यूक्रेन को अभी भी डर सता रहा है कि यह रूस की बड़ी चाल हो सकती है। हाल ही में रूस ने यूक्रेन के सबसे बड़े दुश्मन बेलारूस के साथ मिसाइल और सैनिक युद्धाभ्यास पर मुहर लगाई थी। यूक्रेन को डर है कि जंग में बेलारूस भी रूस के साथ आ सकता है।

रूस के रक्षा विभाग ने यूक्रेनी शहर #खेरसॉन को लेकर बयान दिया कि उसने यूक्रेन के दक्षिणी शहर खेरसॉन से अपने सैनिकों को निकालना शुरू कर दिया है। दरअसल, रूस को यह बयान तब जारी करना पड़ा जब यूक्रेनी अधिकारियों ने रूस के इस दावे पर संदेह जताया कि यह रूस की चाल हो सकती है।

 

About News Room lko

Check Also

सीएमएस के सर्वाधिक 169 छात्र जेईई मेन्स परीक्षा में सफल, JEE एडवान्स में होंगे शामिल

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के मेधावी छात्रों ने एक बार फिर से ‘जेईई मेन्स’ परीक्षा ...