Breaking News

अयोध्या न्यास संस्था द्वारा विद्यालयों में रोपित किया गया पौधारोपण

अयोध्या। पूर्व सांसद लल्लू सिंह की संस्था श्री अयोध्या न्यास द्वारा लगातार जिले के विभिन्न विद्यालयों में पौधरोपण किया जा रहा है। पौधरोपण अभियान में विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा पौधे रोपित किए जाते है, जिससे छात्रों में पर्यावरण संरक्षण का भाव जाग्रत हो।

अयोध्या न्यास संस्था द्वारा विद्यालयों में रोपित किया गया पौधारोपण

गुरूवार को मिल्कीपुर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय मंझनपुर में 20 पौधे, प्राथमिक विद्यालय भीखी का पुरवा 20 पौधे तथा विवेकानंद पब्लिक स्कूल बहादुरगंज में 10 पौधों को रोपित किया गया। पौधों के संरक्षण के लिए सभी में ट्री गार्ड लगाए गए हैं। रोपित किए गये पौधों में नीम, पीपल, बरगत समेत अन्य पौधे सम्मलित है।

Please also wathc this video 

पूर्व सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि मनुष्य तथा प्रकृति के समन्वय व संतुलन से ही प्रकृति का सौर्न्दय है। वृक्ष सम्पदा इस सौर्न्दय का आधार है। पृथ्वी पर जीवन की आधारशिला पर्यावरणीय संतुलन है। जिसे बनाए रखने के लिए हम सभी को सतत् प्रयत्नशील रहना चाहिए। धरती पर वृक्ष न केवल पर्यावरण का संतुलन बनाए रखते है बल्कि हमें प्रदूषण रहित स्वच्छ वातावरण भी उपलब्ध कराते हैं। पर्यावरण तथा जीवन का अटूट संबंध है।

अयोध्या न्यास संस्था द्वारा विद्यालयों में रोपित किया गया पौधारोपण

उन्होंने कहा कि पौधरोपण तथा उनका संरक्षण करना प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व है। आने वाली पीढ़ीयों के प्रति हमारा यह दायित्व है कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण करें साथ ही लगाए गए पौधे को संरक्षित करने का संकल्प लें। इस अवसर पर भाजपा पदाधिकारी, कार्यकर्ताओं, विद्यालय के छात्र, शिक्षक व स्थानीय लोगों की उपस्थिति रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

भारत ने प्राकृतिक आपदाओं से घिरे म्यांमार और नामीबिया को भेजी मदद

नई दिल्ली। भारत तूफान, बाढ़ और सूखे जैसी प्राकृतिक आपदाओं से ग्रस्त जरूरतमंद देशों की ...