Breaking News

स्वादिष्ट कप केक के साथ पसंदीदा शिक्षक को कहें धन्यवाद, 15 मिनट में खुद करें तैयार

हर साल हम सभी 5 सितंबर के दिन शिक्षक दिवस मनाते हैं। ये दिन उन सभी शिक्षकों को समर्पित होता है, जो पूरी लगन और सच्ची निष्ठा से छात्र-छात्राओं के भविष्य को संवारने में अपना पूरा जीवन व्यतीत कर देते हैं।

ऑनलाइन गेमिंग नियामक की सख्त जरूरत, गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट में सिफारिश

स्वादिष्ट कप केक के साथ पसंदीदा शिक्षक को कहें धन्यवाद, 15 मिनट में खुद करें तैयार

दरअसल, इसी दिन भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन भी होता है। वो एक महान शिक्षक और दार्शनिक थे, जिस वजह से उन्हीं के जन्मदिन के दिन हम शिक्षक दिवस मनाते हैं। शिक्षक दिवस के दिन सभी स्कूलों और कॉलेजों में कई तरह के कार्यक्रम होते हैं, जिसमें विद्यार्थी अपने शिक्षकों को न सिर्फ सम्मानित करते हैं, बल्कि उनका शुक्रिया भी अदा करते हैं।

अगर आप इस टीचर्स डे पर अपने पसंदीदा शिक्षक को खास और अलग तरह से धन्यवाद कहना चाहते हैं, तो उनके लिए खुद कप केक तैयार करें। यहां हम आपको 15 मिनट में चॉकलेट कप केक तैयार करने की रेसिपी बताने जा रहे हैं।

कप केक बनाने का सामान
4 बड़े चम्मच मैदा
2 बड़े चम्मच चीनी
1 बड़ा चम्मच कोको पाउडर
1/4 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर
चुटकी भर नमक
3 बड़े चम्मच दूध
2 बड़े मक्खन
1/4 छोटा चम्मच वनीला एक्सट्रैक्ट
चम्मच चॉकलेट चिप्स

विधि

चॉकलेट कप केक बनाना काफी आसान है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े कटोरे में मैदा, चीनी, कोको पाउडर, बेकिंग पाउडर और नमक डालें। सभी को अच्छी तरह मिलाएं ताकि कोई गांठ न रहे।

अब इसमें दूध, पिघला मक्खन और वनीला एक्सट्रैक्ट डालें। सभी चीजों को इस तरह के मिक्स करें कि इसका पतला बैटर तैयार हो जाए। बैटर सही से तैयार होने के बाद इसमें चॉकलेट चिप्स मिलाएं।

अब कप केक के मोल्ड लेकर पहले उसे मक्खन से चिकना करें। फिर उसमें आधा-आधा बैटर डालें। इन सभी कप केक को माइक्रोवेव में रखें और इसे 1 से 1.5 मिनट के लिए उच्च तापमान पर पकाएं।

जब आपको लगे कि ये पक गया है तो उसमें टूथपिक डालकर चेक कर लें। अगर टूथपिक साफ बाहर आ जाए, तो कपकेक तैयार है। इसे ठंडा करने के बाद इस पर आखिर में थैंक्यू कार्ड लगाएं। कप केक तैयार है। इसे आप अपनी पसंदीदा शिक्षक को तोहफे में दे सकते हैं।

About News Desk (P)

Check Also

7 सितंबर तक CBI हिरासत में रहेंगे संदीप घोष और ताला पुलिस स्टेशन इंचार्ज, ACJM के सामने हुई पेशी

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज (RG Kar Medical College) में जूनियर डॉक्टर की हत्या ...