Breaking News

SBI दे रहा आपको खेती करने के लिए लोन, ऐसे उठा सकते हैं ये लाभ

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने खेती करने वालों किसानों के लिए एक बेहतर और शानदार स्कीम लेकर आया है. इस स्कीम के तहत किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए बैंक एक खास लोन दे रहा है. यदि आपके के पास खेती करने के लिए जमीन नहीं है तो एसबीआई एक खास योजना के तहत खेती की जमीन खरीदने के लिए लोन दे रहा है.
​​बता दें कि यदि आप खेती करना चाहते हैं और आपके पास जमीन नहीं है या फिर कम जमीन है, तो आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की लैंड परचेज स्कीम ​​का फायदा उठा सकते हैं. ​एसबीआई बैंक खेती की जमीन खरीदने के लिए लोन दे रहा है. हमारे सहयोगी zeebiz.com के अनुसार ऐसे बहुत से लोग हैं जो खेती में अपना रोजगार और करियर तो संवारना तो चाहते हैं, लेकिन खेती की जमीन​​नहीं होने के चलते वे अपने सपने साकार नहीं कर पा रहे हैं. 
लैंड परचेज स्कीम (LPS) का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस स्कीम में सिर्फ 15 फीसदी रकम चुकानी होगी, बाकी 85 फीसदी आपको लोन मिल जाएगा. इसमें लोन चुकाने के लिए आपको 7 से 10 साल का टाइम दिया जाता है. लोन चुकाने के बाद जमीन का मालिकाना हक आपको मिल जाएगा. याद रहे इस स्कीम के तहत उन्हीं लोगों को लोन दिया जाएगा, जिनके पास कोई भी लोन बकाया नहीं है.​
 
लैंड परचेज स्कीम में आपको 1-2 साल का फ्री समय भी मिलता है. यानि अगर जमीन को खेती के अनुसार सही करना है तो उसके लिए दो साल और अगर पहले से ही विकसित भूमि है तो उसके लिए एसबीआई आपको एक साल का फ्री पीरियड देता है.
जिन लोगों के पास 2.5 एकड़ से कम जमीन है, वे इस योजना के तहत लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. जिनके पास जमीन नहीं है वे भी अप्लाई कर सकते हैं. हां, लोन लेने वालों का बैंक रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए.

About Aditya Jaiswal

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...