Breaking News

14 जनवरी तक सभी बोर्डों के कक्षा 8 तक के स्कूल बंद, जारी रेड और ऑरेंज अलर्ट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से आज यानी रविवार को घने से बहुत घना कोहरा छाने और भीषण ठंड रहने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने भीषण से बहुत भीषण ठंड और कोहरे की स्थिति को लेकर आगाह करते हुए कई जिलों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

ब्रह्मचारी कौशिक चैतन्य को गोल्ड मेडल सहित पीएचडी की मानद उपाधि

शीतलहर की मार झेल रहे उत्तर प्रदेश में 14 जनवरी तक सभी बोर्डों के कक्षा 8 तक के स्कूल बंद रहेंगे। जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारी और प्रशासनों की ओर से जारी आदेशों के अनुसार कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक चलेंगी। इस दौरान प्रशासन की ओर से स्कूलों का निरीक्षक भी किया जाएगा। राज्य भर के सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय भी 14 जनवरी तक बंद रहेंगे।

UP में सीजन का सबसे ठंडा जिला रहा

लखनऊ में शनिवार को सीजन का सबसे कम न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ये सामान्य से 3.6 डिग्री सेल्सियस कम था। वहीं दिन का तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस रहा। जो सामान्य से 7.7 डिग्री कम था।

लखनऊ के लिए जारी पूर्वानुमान के मुताबिक सुबह के समय घने कोहरे के साथ पूरे कोल्ड डे की स्थिति रहने की संभावना है। लखनऊ मौसम विभाग कार्यालय के प्रभारी मोहम्मद दानिश ने बताया कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 15 और 6 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

इन जिलों के जारी हुई चेतावनी

जानकारी के मुताबिक सहारनपुर, बागपत, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, अलीगढ़, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, एटा, औरैया, जालौन, झांसी, हमीरपुर, महोबा और आसपास के जिले रविवार तक कड़ाके की ठंड की चपेट में रहेंगे।

इस जिले में 2 डिग्री पर पहुंचा पारा

इसके अलावा कानपुर में 2 डिग्री सेल्सियस, बरेली में 2.9 डिग्री न्यूनतम तापमान, मुजफ्फरनगर में 3, आगरा और फतेहपुर में 3.2, इटावा में 3.8, झांसी, मेरठ और शाहजहांपुर में 4, अलीगढ़ में 4.2, वाराणसी में 4.8, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुर्सतगंज-बस्ती में 5 और प्रयागराज 5.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है।

आगे और भी खराब होगी स्थिती

पूर्वानुमान के अनुसार राज्य में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। कुछ स्थानों पर घने से बहुत घने कोहरे की चेतावनी दी गई है। कुछ स्थानों पर कोल्ड डे की स्थिति और अलग-अलग स्थानों पर शीत लहर की स्थिति की संभावना बहुत ज्यादा है। सर्द हवाओं, कम न्यूनतम तापमान और अधिक नमी के कारण शनिवार को राज्य के कई हिस्सों में काफी घना कोहरा छाया रहा।

About News Room lko

Check Also

शाहरुख खान के गीत ‘गेरुआ’ की याद दिलाता है शौर्य मेहता और सृष्टि रोड़े का म्यूजिक वीडियो ‘दिल ये दिलबरो’

मुंबई। शौर्य मेहता (Shaurya Mehta) और सृष्टि रोड़े (Srishti Rode) के ‘दिल ये दिलबरो’ (Dil ...