Breaking News

सर्गेई लावरोव ने की चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग से मुलाकात, देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने पर जोर

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव दो दिवसीय चीन यात्रा पर है, जहां उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मंगलवार को मुलाकात की। गौरतलब है कि पिछले महीने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की जीत के बाद उनकी यह पहली चीन की यात्रा है। पिछले छह साल में लावरोव और शी जिनपिंग के बीच पहली आमने-सामने की चर्चा है।

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव चीन की यात्रा पर
यूक्रेन युद्ध के बाद से ही रूस के लिए चीन एक महत्वपूर्ण आर्थिक भागीदार के तौर पर उभरा है। अपने नए कार्यकाल की पहली विदेश यात्रा पर विचार कर रहे पुतिन ने एक रूसी सांसद के सुझाव के जवाब में चीन की यात्रा की संभावना का संकेत दिया। हालांकि, क्रेमलिन ने अभी तक किसी भी यात्रा योजना की पुष्टि नहीं की है। तमाम मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन की बीजिंग की आखिरी यात्रा बेल्ट एंड रोड फोरम के दौरान अक्तूबर में हुई थी, जबकि शी जिनपिंग ने पिछले मार्च में राजकीय यात्रा के लिए मॉस्को का दौरा किया था।

दोनों देशों के बीच संबंधों को प्रगाढ़ करने पर जोर- वांग यी
इससे पहले रूसी विदेश मंत्री लोवरोव ने चीन के मंत्री वांग यी से भी मुलाकात की। अपनी बैठक के बाद वांग ने दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करने और आगे बढ़ाने पर जोर दिया है। अमेरिका की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि वे शीत युद्ध की मानसिकता का विरोध करते हैं। रूसी राज्य समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, लावरोव और वांग के बीच यूक्रेन में संघर्ष पर चर्चा हुई। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक, वांग ने अपने समकक्ष से कहा कि चीन रूस और यूक्रेन दोनों द्वारा मान्यता प्राप्त एक अंतरराष्ट्रीय शांति सम्मेलन आयोजित करने का समर्थन करता है, जिसमें सभी पक्षों की समान भागीदारी हो और जहां सभी शांति योजनाओं पर निष्पक्ष रूप से चर्चा की जाए।

About News Desk (P)

Check Also

दुबई में तैयार हो रहा दुनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा, जानिए क्या-क्या होंगी खूबियां

दुबई में दुनिया के सबसे बड्डे हवाई अड्डे का काम शुरू हो चुका है। यह ...