Breaking News

राज्य महिला आयोग की सदस्य शशि मौर्या ने राष्ट्रीय पोषण माह अभियान के तहत बच्चों का किया अन्नप्राशन

चन्दौली। जनपद के सदर तहसील के सभागार में राज्य महिला आयोग की सदस्य शशि मौर्या ने राष्ट्रीय पोषण माह एवं संभव अभियान हेतु बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार व महिला कल्याण विभाग के तत्वाधान में मिशन शक्ति के कार्यक्रम का दीपक प्रज्वलित कर शुभारंभ किया।

विदित हो कि सदर तहसील के सभागार में पोषण पंचायत कार्यक्रम का शुभारंभ राज्य महिला आयोग की सदस्य शशि मौर्या द्वारा किया गया जिसमें कार्यकर्ताओं सहायिकाओं एवं गर्भवती यात्रियों को संबोधित करते हुए बताया गया कि जब तक हमारी माताएं एवं बहनें कुपोषण मुक्त नहीं होती हैं तब तक हमारा देश स्वस्थ नवजात बच्चे को जन्म नहीं दे सकती। सरकार के कुपोषण मुक्त सपने को साकार करने के लिए सबसे पहले माताओं को कुपोषण मुक्त बनाना होगा इस दौरान माताओं के बच्चों को पीयूष की माता सुमन देवी और आयुष की माता पूजा का अन्नप्राशन कराया गया।

वही उन्होंने यह भी कहा कि आगनबाड़ी कार्यकर्ती एवं बाल विकास पुष्टाहार के अलावा जिले के आयुर्वेदिक विभाग के चिकित्सक की भी भूमिका उसी प्रकार है। जिस प्रकार एक बच्चे को स्वस्थ करने के लिए माता की भूमिका होती है। इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी आरती मौर्या ने बताया कि जनपद में जून-जुलाई और अगस्त माह से संभव अभियान चल रहा है एवं सितंबर 2021 तक राष्ट्रीय पोषण मिशन अभियान मनाया जा रहा है ।

इस दौरान बाल विकास परियोजना अधिकारी तथा आयुर्वेद विभाग के चिकित्सा अधिकारी के साथ-साथ स्वास्थ विभाग के भी अधिकारी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

रिपोर्ट-अमित कुशवाहा

About reporter

Check Also

विकसित भारत के संकल्प को पूर्ण करने में लखनऊ और पूर्वी विधानसभा का महत्वपूर्ण योगदान- ओपी श्रीवास्तव

• भाजपा को भारी मतों से लखनऊ की लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव में जीत दिलाएंगे ...