Breaking News

आज देश के कई बड़े शहरों में पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ या महंगा, जानिए यहाँ

भारतीय बाजार में आज यानी गुरूवार (16 सितंबर) को भी पेट्रोल डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ. इससे पहले, पिछले रविवार को पेट्रोल-डीजल में क्रमश: 15 पैसे तक की कटौती की गई थी. लेकिन अब भी प्रमुख बड़े शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से ऊपर बनी हुई है.

बता दें कि पेट्रोल और डीजल पर तरह तीन तरह के टैक्स और ड्यूटी लगते हैं. एक्साइज, वैट और सेस. अभी राज्यों को पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी का करीब 41 प्रतिशत हिस्सा मिलता है. वैट राज्य सरकारों के हिस्से में जाता है.

अगर पेट्रोल और डीजल को जीएसटी में शामिल करने के लिए एक्साइज ड्यूटी और वैट को मर्ज करने में पर कोई प्रस्ताव भविष्य में तैयार होता है तो हमें ये देखना होगा कि राज्यों के राजस्व को कोई नुकसान तो नहीं होगा.  पेट्रोल-डीजल को जीएसटी में शामिल करने से हमारे राजस्व की कमाई पर पड़ने वाले असर के आकलन के बाद ही हम इस पर अपना स्टैंड तय कर पाएंगे.

तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में पेट्रोल में 101.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल 88.62 रुपये प्रति लीटर रहा. वहीं मुंबई में पेट्रोल 107.26 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 96.19 रुपये प्रति लीटर पर बरकरार है.

 

About News Room lko

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...