Breaking News

हीरक जयंती पर गूंजेगा सैन्य शौर्य संदेश

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महान भारतीय विरासत पर गर्व करने का सन्देश देते है। विशेषतौर उनका यह सन्देश विद्यर्थियो व युवा वर्ग के लिए होता है। किसी शिक्षण संस्थान से संबंधित कार्यक्रम में वह इसका उल्लेख अवश्य करते है। महान विरासत की प्रेरणा ही राष्ट्रभाव को मजबूत करती है। लखनऊ का कैप्टन मनोज कुमार पाण्डेय सैनिक स्कूल को देश के प्रथम सैनिक स्कूल होने का गौरव प्राप्त है।

15 जुलाई 1960 को उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल, लखनऊ की स्थापना तत्कालीन मुख्यमंत्री डाॅ. सम्पूर्णानन्द जी द्वारा की गई थी। इसकी हीरक जयंती के संदर्भ में योगी आदित्यनाथ ने एक बार फिर शौर्य, पराक्रम और सेवा का सन्देश दिया। उन्होंने स्कूल में डॉ. सम्पूर्णानंद की प्रतिमा की स्थापना हेतु शीघ्र ही प्रस्ताव दिए जाने के निर्देश दिए।

सीएम योगी ने सैनिक स्कूल की हीरक जयन्ती समारोह के कार्यक्रमों को एक वर्ष तक गरिमापूर्ण ढंग से साथ मनाए जाने के निर्देश दिया। कहा कहा कि कार्यक्रमों का आयोजन इस प्रकार से हो कि स्कूल के बच्चे देश की संस्कृति, विरासत, शौर्य एवं पराक्रम से भली प्रकार अवगत हो सकें। वर्तमान परिस्थितियों के दृष्टिगत वेबिनार,वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग आदि के माध्यम से वाद विवाद या अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए।स्कूल के नवम्बर माह में वार्षिकोत्सव के कार्यक्रमों को भी हीरक जयन्ती कार्यक्रमों के साथ संयोजित किया जाएगा।


उन्होंने सैनिक स्कूल की बाउण्ड्रीवाॅल,छात्रावास, क्षमता विस्तार को समयबद्ध ढंग से पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए। सैनिक स्कूल के ऑडिटोरियम के शेष बचे कार्यों को शीघ्र पूरा किया जाएगा।

About Samar Saleel

Check Also

भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में पहुंचे राजनाथ सिंह, बोले- डायनासोर की तरह विलुप्त होगी सपा और कांग्रेस

कानपुर:  भाजपा देश बनाने के लिए राजनीति करती है। सपा, कांग्रेस की सरकारों में भ्रष्टाचार ...