Breaking News

घुटने में दर्द की शिकायत है तो आज ही अपनाए ये एक्सरसाइज जिसकी मदद से आपको मिलेगा आराम

घुटनों की कमजोरी और घुटनों में दर्द की समस्या (Knee Pain Problem) से आपके रोजमर्रा के काम प्रभावित होते हैं. इसके कारण आपको चलने, उठने, बैठने में तो परेशानी होती ही है, साथ ही घुटनों में लगातार बना रहने वाला दर्द आराम की स्थिति में भी आपको परेशान करता है. आपके घुटनों में दर्द के पीछे कई कारण (Causes Of Knee Pain) हो सकते हैं, जिसमें आपका जरूरत से ज्यादा वजन (Weight) या मोटापा (Obesity), मांसपेशियों में कमजोरी (Muscle Weakness), चोट, कार्टिलेज खत्म होना और खराब डाइट (Diet) शामिल है. ऐसे बहुत से कारक हैं, जो घुटने के दर्द का कारण (Cause Knee Pain) बन सकते हैं और आपको ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis) का शिकार बना सकते हैं. हमारे घुटने बहुत सी गतिविधियों के लिए जिम्मेदार हैं. इसके अलावा ये आपके शरीर का भार भी उठाते हैं। इसलिए आपको इनका खास ध्यान रखने की जरूरत होती है.

आप घुटने में दर्द की शिकायत के लिए तरह-तरह की दवाएं (Medicine) लेते हैं लेकिन कुछ ऐसी एक्सरसाइज (Exercise) हैं, जो इस दर्द को दूर कर सकती हैं. ये एक्सरसाइज आपके हैमस्ट्रिंग, जांघों को मजबूत बनाती हैं और घुटनों को कई तरह से आराम पहुंचा सकती हैं. अगर आप भी घुटनों के दर्द के निजात पाने के लिए इलाज (Treatment For Relieving Knee Pain) ढूंढ रहे हैं तो यहां जानें कुछ एक्सरसाइज के बारे में.

1. स्टेप अप्स (Step Ups)

यह एक्सरसाइज जोड़ों पर दबाव कम करती है. अपने दाहिने पैर को बेंच पर रखें और अपने शरीर को ऊपर की ओर उठाएं. ऊपर उठने के बाद कुछ देर तक ऐसे ही रहें. उसके बाद नीचें उतरें और 10 से 12 बार तक ऐसे ही रहें. ठीक ऐसा ही बाएं पैर के साथ करें

Knee
2. स्क्वाट (Squats)

स्क्वाट घुटनों पर दबाव कम करती है और उनकी गतिविधियों को बेहतर बनाने में मांसपेशियों को प्रोत्साहित करती है.

– अपने दोनों हाथ सामने की ओर रखें.

– सीधे खड़े हो जाएं और छाती को थोड़ा बाहर निकालें.

– धीरे-धीरे घुटनों को मोड़ें और ऐसा अभ्यास करें जैसा आप कुर्सी पर बैठ रहे हैं.

कैसे तेजी से वजन कम कर पेट की चर्बी को गायब करने में मददगार है अश्वगंधा, पढ़ें अश्वगंधा के फायदे

– इसके अलावा आप अपने घुटनों को पैरों के पंजों के समान रखें.

– इस स्थिति में आप धीरे-धीरे नीचे की ओर झुकें.

– ऐसा तब तक करें जब तक आपकी जांघे जमीन के समतल न हो जाएं.

– इस बात का ध्यान रखें कि इस एक्सरसाइज को करते वक्त आप अपनी बॉडी को एकदम टाइट रखें.

3. प्लैंक (Planks)

मजबूत पेट आपके घुटने पर तनाव और दबाव को कम करने में मदद करता है. प्लैंक सही आकार विकसित करने में भी मदद करता है, जो घुटनों के दर्द को दूर करने और मांसपेशियों की थकान भी दूर करता है. अगर आपका आकार सही नहीं तो यह आपके जोड़ों और घुटनों पर दबाव बढ़ा देता है.

Knee
4. क्नी एक्सटेंशन (Knee extensions)

यह एक्सरसाइज घुटनों में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करती है और मांसपेशियों के विकास को तेज करती है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए-

– सबसे पहले एक पैर पर खड़े हो जाएं.

– दूसरे पैर को घुटने की सीध में उठाएं.

– पैर को उठाते वक्त 90 डिग्री का कोण बनाएंय.

– उसके बाद 10 सेकेंड तक ऐसे ही रहें और फिर पैर को सीधा कर लें.

5. घुटने मोड़ें (Knee Bends)

यह लसदार मांसपेशियों को सक्रिय करने में मदद करता है. ये एक्सरसाइज आपके घुटने को स्थिर बनाती हैं. एक पैर पर खड़े हो जाएं, अपने हिप्स को पीछे ओर धकेले, अपनी छाती को आगे की ओर ले जाएं और धीरे-धीरे घुटनों को मोड़ें। इस स्थिति में करीब 10 सेकेंड तक रहे.

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...