Breaking News

नर्वस नाइंटीज के शिकार हुए शुभमन गिल लेकिन अपनी बल्लेबाजी से जीता सबका दिल, बनाए कई कीर्तिमान

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिसबेन में खेले जा रहे चौथे और आखिरी टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन टीम इंडिया के युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल नर्वस नाइंटीज के शिकार हो गए। गिल को ऑफ स्पिनर नाथन लायन ने स्टीव स्मिथ के हाथों कैच कराया। शानदार लय में दिख रहे शुभमन गिल 146 गेंदों पर 91 रन बनाकर आउट हुए। लेकिन पंजाब के इस 21 साल के इस खिलाड़ी ने अपनी दमदार बल्लेबाजी, अच्छी तकनीक और आक्रामक शैली के मेल से सबका दिल जीत लिया।

गिल ने मेलबर्न टेस्ट के साथ डेब्यू किया था और इस सीरीज में शुभमन गिल ने कुल 259 रन बनाए। गिल ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच की पहली पारी में 45 रन बनाए थे जबकि दूसरी पारी में 35 रन पर नाबाद लौटे थे। सिडनी में ड्रॉ हुए टेस्ट मैच में शुभमन ने पहली पारी में 50 रन की पारी खेली थी जबकि दूसरी पारी में वह 31 रन बनाकर आउट हुए थे। वहीं ब्रिसबेन में पहली पारी में 7 और दूसरी पारी में शानदार 91 बनाए।

Loading...

शुभमन गिल ने अपनी पारी के दौरान कई उपलब्धियां भी हासिल की। वह अब भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में अर्धशतक बनाने वाले भारत के सबसे युवा ओपनर बन गए। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले गिल ने ब्रिसबेन टेस्ट के आखिरी दिन पचासा जड़कर सुनील गावस्कर का 50 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। सबसे कम उम्र में भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में 50+ स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज गिल बन गए हैं।

शुभमन ने 21 साल, 133 दिन की उम्र में यह कारनामा किया। वहीं बात अगर गावस्कर की करें तो उन्होंने 21 साल, 243 दिन की उम्र में ऐसा किया था। गावस्कर ने 1970-71 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए अपने डेब्यू टेस्ट में चौथी पारी में नॉटआउट 67 रनों की पारी खेली थी। गिल का यह तीसरा टेस्ट मैच है, इसके साथ ही उन्होंने अपना बेस्ट टेस्ट स्कोर भी इस पारी में पार कर लिया। गिल ने इससे पहले इसी दौरे पर 50 रनों की पारी खेली थी।

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

ICC पर भड़के शाहिद अफरीदी, इस नियम को लेकर जताई नाराजगी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कोरोना वायरस की वजह से पिछले एक साल ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *