Breaking News

Uttarakhand: बदले मौसम के तेवर, भारी बारिश के बीच हेमकुंट साहिब में हुई बर्फबारी, तीर्थयात्रा पर लगा ब्रेक

त्तराखंड के चमोली में हेमकुंट साहिब की तीर्थयात्रा वहां हो रही बर्फबारी के कारण बंद कर दी गई है।घांघरिया मे तैनात एसआई नरेंद्र कोठियाल ने बताया कि हेमकुंड साहिब में भारी बर्फबारी के चलते सुरक्षा की दृष्टि से यात्रा को रोका गया है। घांघरिया में लगभग ढाई सौ तीर्थयात्री रोके गए हैं।


गंगोत्री व यमुनोत्री धाम की पहाड़ियों पर इस सीजन का पहला हिमपात हुआ।श्री हेमकुंट साहिब ट्रस्ट के उपाध्यक्ष नरेंद्र जीत बिंद्रा ने 7 सितंबर को जानकारी दी थी कि 10 अक्टूबर को दोपहर 1 बजे गुरुद्वारा के कपाट बंद कर दिए जाएंगे।

15,225 फीट की ऊंचाई पर स्थित, गुरुद्वारा 22 मई को खोले जाने के बाद से 2 लाख से अधिक भक्तों का आगमन हुआ है।दोनों धामों में रुक-रुककर बारिश का सिलसिला जारी है।गुरुद्वारा प्रबंधक सेवा सिंह ने बताया कि कपाट बंद होने के दौरान मत्था टेकने के लिए बड़ी संख्या में सिख श्रद्धालु घांघरिया पहुंच गए हैं।

गंगोत्री धाम के तीर्थपुरोहित राजेश सेमवाल ने बताया कि गंगोत्री धाम में शुक्रवार रात से ही बारिश हो रही है जिससे धाम से लगी पहाड़ियों पर बर्फबारी हुआ है। बताया कि बारिश व बर्फबारी से गंगोत्री धाम के तापमान में गिरावट आई है। निचले इलाकों में करीब 1 फुट और 17,500 फुट की ऊंचाई पर पहाड़ों में चार फुट से ज्यादा बर्फबारी हुई।

About News Room lko

Check Also

देश भर में चुनाव की बयार… पर यहां है इंतजार, सरकार और उपराज्यपाल की रस्साकशी में अटका ‘दरबार’

नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव अब शुक्रवार को नहीं होगा। उपराज्यपाल ...