Breaking News

कब्जी जैसी गंभीर समस्या से निजात दिलाने में लाभदायक हैं खट्टा दही

दही का सेवन आप जरूर करते होंगे, दही हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है दही को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। ये बात भी सच है कि दही में कई सारे बैक्टेरिया भी पाए जाते हैं .

जी हां मेडिकल साइंस की माने तो अगर एक कप दही में आप जीवाणुओं की गिनती करेंगे तो करोड़ों जीवाणु नजर आएंगे। दरअसल दही में छोटे-छोटे करोड़ों की संख्या में बैक्टीरिया मौजूद होते हैं इतना ही नहीं इन बैक्टीरियों को केवल लेंस के माध्यम से देखा जा सकता है।

१। खट्टा दही शरीर में विषाक्त पदार्थों को जमा नहीं होने देता है। जिससे कब्जी जैसी गंभीर समस्या नहीं होती है। खट्टा दही शरीर में उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है। यह रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल के स्तर को भी कम करता है।

2। खट्टा दही खाने से पाचन में सुधार होता है। क्योंकि इसमें अच्छे बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ जाती है। इससे अल्सर का खतरा भी कम होता है।

3। खट्टा दूध में उपस्थित कैल्शियम की मात्रा शरीर के वसा को बढ़ाने में मदद करने वाले हार्मोन के उत्पादन को भी रोकता है। इसलिए खट्टा दही खाने से अतिरिक्त वजन कम होने की संभावना है। इसी वजह से हर दिन खट्टा दही पीने से भी दांत मजबूत होते हैं।
सावधानी

 

About News Room lko

Check Also

एक्ने व पिंपल्स जैसी परेशानियों को दूर भगाएगा गुलाब जल का ये सरल घरेलू नुस्खा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें तेज धूप, धूल-मिट्टी और प्रदूषण के संपर्क में ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *