Breaking News

अंत्योदय लाभार्थियों के लिए आज से चलेगा विशेष आयुष्मान कार्ड अभियान

• सीडीओ ने शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने का दिया निर्देश

• राशन केन्द्रों पर आशा कार्यकर्ता और पंचायक सहायक बनाएँगे निःशुल्क कार्ड

• सीएमओ ने की अपील अभियान का लाभ उठाएँ और जल्द से जल्द कार्ड बनवाएँ

वाराणसी। आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत जनपद में अंत्योदय लाभार्थी परिवारों के लिए आज (6 जनवरी) से विशेष अभियान चलेगा। अभियान में विशेष रूप से उन लाभार्थी परिवारों और सदस्यों के आयुष्मान कार्ड (गोल्डन कार्ड) बनाए जाएंगे जिन्होने अभी तक गोल्डन कार्ड नहीं बनवाया है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी ने दी।

सीएमओ ने बताया कि अभियान के सफलतापूर्वक संचालन के लिए मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम के ज़ोनल अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक कर अंत्योदय लाभार्थी परिवारों के शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाए जाने का निर्देश दिया है। इस क्रम में अंत्योदय लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड में तेजी लाने के लिए नगर निगम के सभी पाँचों ज़ोनल अधिकारियों की उपस्थिती में सभी सभासदों और पार्षदों को अंत्योदय लाभार्थी परिवारों की सूची सौंपी जा चुकी है।

मुंशीगंज गोलीकाण्ड: चंदनिहा से शुरू हुआ था आन्दोलन का आगाज

अभियान के अंतर्गत लाल राशन कार्ड दुकानों/केन्द्रों पर ग्रामीण क्षेत्र में समस्त आशा कार्यकर्ता और पंचायक सहायक तथा शहरी क्षेत्र में समस्त आशा कार्यकर्ता मोबाइल फेस एप्लीकेशन के जरिये सभी लाभार्थियों का निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनाना सुनिश्चित करें। सीएमओ ने अंत्योदय लाभार्थियों से अपील की है कि इस अभियान का लाभ उठाएं और जल्द से जल्द आयुष्मान कार्ड बनवा लें। इससे आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत हर साल पांच लाख रुपये के निःशुल्क इलाज का लाभ मिल सकेगा।

योजना के नोडल अधिकारी डॉ राकेश कुमार सिंह ने बताया कि विशेष आयुष्मान कार्ड में ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के सभी राशन कार्डों की दुकानों पर प्रतिदिन शिविर लगेंगे। शिविर पर आशा कार्यकर्ता और पंचायत सहायक की मदद से अपना कार्ड बनवा सकते हैं। सभी अंत्योदय लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड निःशुल्क बनाए जाएंगे। सभी राशन कोटेदार और एप्लीकेशन में समस्त लाभार्थियों की सूची पहले से ही उपलब्ध है।

उन्होंने बताया कि जिले में अंत्योदय लाभार्थी परिवारों की संख्या 49,492 है। इसमें 1,77,565 लाभार्थी सदस्य हैं। इसमें से अब तक 35,090 परिवारों के करीब 95000 सदस्यों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। शेष 14,402 अंत्योदय परिवारों के सभी सदस्यों का जल्द आयुष्मान कार्ड बनेगा।

डॉ राकेश ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जनपद में कुल 1.65 लाख परिवारों के लगभग पाँच लाख सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है। साथ ही जिले में 1,34,937 लाभार्थियों को निःशुल्क इलाज का लाभ मिल चुका है। जिला क्रियान्वयन इकाई के जिला सूचना प्रणाली प्रबंधक ईं. नवेन्द्र सिंह ने बताया कि सभी आशा कार्यकर्ताओं और पंचायक सहायकों को मोबाइल फेस एप्लीकेशन के बारे में सम्पूर्ण प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता 

About Samar Saleel

Check Also

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ : ‘सनातन भारत का राष्ट्रीय धर्म है’ कांग्रेस नेता ने किया पलटवार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार ...