Breaking News

स्कूलों में शुरू हुआ विशेष टीकाकरण अभियान, टीका लगवाने के लिए बच्चों में दिखी उत्सुकता

बच्चों के पूर्ण टीकाकरण से ही रुकेगा डिप्थीरिया का हमला – सीएमओ

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने सिटी इंटर स्कूल में किया शुभारंभ

05, 10 व 16 वर्ष के बच्चों को लग रहा डीपीटी सेकेंड, टीडी फ़र्स्ट व बूस्टर टीका

कानपुर नगर। बच्चों को टिटनेस – डिप्थीरिया (टीडी) और डिप्थीरिया (गलघोंटू)-पर्ट्यूसिस (काली खांसी) और टिटनेस (डीपीटी) से बचाव के लिए जनपद के सरकारी व निजी क्षेत्र के स्कूलों, विद्यालयों में बृहस्पतिवार को विशेष टीकाकरण अभियान शुरू हुआ। मच्छरिया स्थित सिटी इंटर स्कूल में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ यूबी सिंह ने  अभियान का शुभारम्भ किया। इसी के साथ समस्त स्कूलों में पाँच वर्ष से 16 वर्ष तक के बच्चों को टीका लगाया गया। इस दौरान बच्चों में काफी उत्साह भी देखने को मिला। साथ ही बच्चों में टीका लगाने की उत्सुकता भी दिखी।

स्कूलों में शुरू हुआ विशेष टीकाकरण अभियान, टीका लगवाने के लिए बच्चों में दिखी उत्सुकता

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ आलोक रंजन ने बताया कि डिप्थीरिया की रोकथाम व बचाव के लिए स्कूल जाने वाले बच्चों को डीपीटी व टीडी का टीका लगाने का विशेष अभियान शुरू हुआ है, जो 10 नवंबर तक जनपद के समस्त सरकारी व निजी क्षेत्र के स्कूलों में चलेगा। उन्होंने बताया कि पूर्ण टीकाकरण से ही बच्चे डिप्थीरिया से प्रतिरक्षित हो सकेंगे।

अगर भारत को हराना है.. इंग्लैंड के दिग्गज ने श्रीलंका को दिया मंत्र

 

बच्चों को डिप्थीरिया व टीडी का टीका जरूर लगवाएं

डॉ यूबी सिंह ने बताया कि डिप्थीरिया छोटे बच्चों का एक संक्रामक रोग है। यह अक्सर दो वर्ष से लेकर 10 वर्ष तक की आयु में अधिक होता है। यह बीमारी कॉरीनेबैक्टेरियम डिप्थीरिया नामक बैक्टीरिया के संक्रमण से होती है। यह बीमारी अक्सर बच्चों की पेंसिल, लेखनी आदि वस्तुओं को मुंह में रखने से होती है, जो बलगम से दूसरे बच्चों में फैलती है। उन्होंने बताया कि स्कूल आधारित यह विशेष टीकाकरण अभियान बुधवार एवं शनिवार को छोड़कर समस्त राजकीय एवं निजी स्कूलों में आयोजित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि कक्षा एक में अध्ययनरत पाँच वर्ष तक के बच्चों को डीपीटी सेकेंड बूस्टर डोज, कक्षा पाँच में अध्ययनरत 10 वर्ष तक के बच्चों को टीडी प्रथम डोज़, कक्षा 10 में अध्ययनरत 16 वर्ष तक के बच्चों को टीडी बूस्टर डोज़ से आच्छादित किया जा रहा है। अभियान के दौरान पड़ने वाले नियमित टीकाकरण दिवसों (बुधवार व शनिवार) में स्कूल न जाने वाले एवं अन्य डीपीटी सेकेंड बूस्टर, टीडी प्रथम एवं टीडी बूस्टर डोज़ वैक्सीन से छूटे हुये सभी बच्चों को ड्यू टीके से आच्छादित किया जायेगा।

 

स्कूलों में शुरू हुआ विशेष टीकाकरण अभियान, टीका लगवाने के लिए बच्चों में दिखी उत्सुकता

लाभार्थी बच्चों के बोल – सिटी इंटर स्कूल के पाँचवीं कक्षा के विनायक गुप्ता ने कहा “आज मैंने मम्मी-पापा की सहमति से स्कूल में ही टीडी का पहला टीका लगवाया है। टीका लगवाते वक्त मुझे कोई डर नहीं लगा, हां सुई लगते समय बस थोड़ी सी चुभन जरूर हुई थी।”। पाँचवीं की ही सिद्धि श्रीवास्तव ने कहा “मैंने घर वालों की अनुमति से टीडी का पहला टीका लगवाया है। यह पूरी तरह से सुरक्षित है। इसमें मुझे कोई दिक्कत नहीं हुई। इस दौरान सिटी इंटर स्कूल में स्कूल के अध्यापकों सहित सहयोगी संस्था डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ व यूएनडीपी से जिला प्रतिनिधियों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।

 

रिपोर्ट – शिव प्रताप सिंह सेंगर

About reporter

Check Also

सीएमएस में योग शिविर आज से

लखनऊ। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज से 10-दिवसीय निःशुल्क योग शिविर सिटी मोन्टेसरी ...