Breaking News

स्किन और बालों से जुड़ी समस्‍या को दूर करने के लिए बेहद लाभदायक है काला नमक

काला नमक हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक तत्व माना गया है इसमें मौजूद तत्व हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से दूर रखते है।लेकिन आज हम आपको बतायेगें कि काला नमक बीमारियों को दूर करने के साथ ही हमारी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है।काला नमक का इस्तेमाल कर हम स्किन और बालों से जुड़ी समस्‍या को दूर कर सकते है।इसके लिए आपको अपने फेसवॉश के साथ काला नमक मिलाकर अपने चेहरे पर लगाते हुए हल्का स्क्रब करना आवश्यक होगा।

इससे आपके चेहरे पोर्स साफ होने के साथ यह खुल जायेंगे।जिससे आपको पिंपल्स और दाग—धब्बों जैसी समस्या नही होगी।काला नमक आपकी स्किन के ग्लो को बढ़ते हुए चेहरे को चमकदार बनाने में भी मदद करता है।वहीं काले नमक में मिनरल्स की मात्रा भी अधिक पाई जाती है।

इसलिए काले नमक को तेल में मिलाकर या पानी मिलाकर बालों में लगाना फायेदेमंद हेाता है।काला नमक बालों में लगाने से बाल झड़ने की समस्या को काफी हद तक दूर कर सकता है।इसके अलावा अगर आपको डैंड्रफ की समस्या बनी हुई है तो आप काले नमक को अपने बालों में लगा कर इस समस्या को समाप्त कर सकती है।

इसके लिए आपको काले नमक को टमाटर के रस या फिर नींबू के रस के साथ मिलाकर बालों की जड़ों में लगाना होगा।जिससे कि पहले वॉश में ही आपको डैंड्रफ कमी दिखाई देंगी।

अगर आपकी एडिया फटी हुई है और स्किन भी खराब होती दिखाई दे रही है तो नहाने के लिए बाथटब में हल्का गरम पानी भर कर उसमें काला नमक डालकर नहाऐं।इससे आपकी यह समस्या दूर होने साथ ही शरीर में सूजन और दर्द भी समाप्त हो जायेगा।

About News Room lko

Check Also

मौसमी बुखार को न करें नजरअंदाज, सुरक्षित रहने के लिए बताए जरूरी उपाय

इन दिनों मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है, दिन में अधिक तापमान और ...