Breaking News

स्किन के दाग-धब्बे हटाने के साथ-साथ आंखों के डार्क सर्कल को दूर करेगा आलू का ये उपाय

आलू खाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली सब्जी है। यह आयरन, विटामिन सी और राइबोफ्लेविन से भरपूर होता है लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी काफी मदद करता है। आलू का इस्तेमाल स्किन के दाग-धब्बे हटाने और आंखों के डार्क सर्कल को दूर करने के लिए लंबे समय से किया जाता रहा है। यह स्किन के खुले पोर्स को बंद करता है जिससे स्किन टाइट रहती है और झुर्रियां देर से पड़ती है। चलिए आज आपको आलू के इस्तेमाल के ऐसे तरीके बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप स्किन की ग्लो को बढ़ा सकते हैं।

चलिए अब आपको बताते हैं आलू के बेहतरीन फायदे…

आलू से करें ब्लीच

2 चम्मच आलू के रस में 1 चम्मच कच्चा दूध, एक चुटकी हल्दी, 1 चम्मच शहद और 4 से 5 बूंदें गुलाबजल मिक्स करें। इससे चेहरे पर 3-5 मिनट तक मसाज करें। अब इसकी मोटी परत लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। इससे डैड स्किन निकल जाएगी और चेहरे पर ब्लीच जैसी ही निखार आएगा।

टुकड़ों को चेहरे पर रगड़ें

कच्चे आलू को टुकड़ों में काट लें। उसे चेहरे पर 5-7 मिनट तक लगाएं। अब थोड़ी देर बाद धो दें। ऐसा रोज करने पर 20 दिन में फर्क दिखना शुरू हो जाता है। इससे चेहरे के दाग-धब्बे खत्म हो जाते हैं। इसके लिए कच्चे आलू की जगह आलू के जूस का भी प्रयोग किया जा सकता है।

आलू और नींबू का रस

आलू और नींबू का बराबर-बराबर रस लें। इन्हें अच्छी तरह मिला लें। अब इसे रुई से चेहरे पर लगाएं। सूखने के कुछ समय बाद धो लें। इससे त्वचा मुलायम होती है। आलू के साथ-साथ नींबू में भी विटामिन C की पर्याप्त मात्रा होती है। जब इन दोनों का मिश्रण होता है तो यह स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

आलू और अंडे

अगर आपकी स्किन ढीली हो गई है तो आलू और अंडे के फेसपैक से आप चेहरे के पोर्स को टाइट कर सकते हैं। इसके लिए आधे आलू के रस में एक अंडे का सफेद हिस्सा मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में सादे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इसे करने से आपके चेहरे की स्किन टाइट होगी।

आलू और हल्दी

गर्मियों मे टैनिंग की समस्या से बचने के लिए आलू और हल्दी का फेसपैक काफी मददगार साबित हो सकता है। इनके नियमित सेवन से स्किन का रंग साफ होने लगता है। इसके लिए आधे आलू को कद्दूकस करके इसमें एक चुटकी हल्‍दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में चेहरा पानी से साफ कर लें। इस फेसपैक को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं।

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...