Breaking News

श्रीलंका 2.0: इराक में बने श्रीलंका जैसे हालात, प्रदर्शनकारियों ने ईराक की संसद पर बोला धावा किया ये…

ईराक  में सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने बगदाद स्थित संसद पर धावा बोल दिया।  प्रदर्शनकारी बड़ी संख्या में संसद परिसर में घुस गए और वहां तोड़फोड़ भी की।ज्यादातर प्रदर्शनकारी इराकी शिया लीडर मुक्तदा अल सदर के समर्थक हैं.

प्रदर्शनकारी ईरान समर्थित पार्टी द्वारा प्रधानमंत्री के लिए पूर्व मंत्री और पूर्व प्रांतीय गवर्नर मोहम्मद शिया अल-सुदानी की उम्मीदवारी का विरोध कर रहे हैं.प्रदर्शनकारियों ने  बगदाद के उच्च सुरक्षा वाले ग्रीन जोन, सरकारी भवनों और राजनयिक मिशनों के घर में प्रवेश किया.

इमारत के अंदर केवल सुरक्षाकर्मी थे जिन्होंने प्रदर्शनकारियों को आसानी से अंदर जाने की अनुमित दे दी।इसके बाद वे संसद में गुस गए. हालांकि उस समय संसद में कोई भी सांसद मौजूद नहीं था.

प्रदर्शनकारी पूर्व मंत्री और पूर्व प्रांतीय गवर्नर मोहम्मद शिया अल-सुदानी  की उम्मीदवारी का विरोध कर रहे हैं, जो ईरान समर्थित हैं। बता दें कि अक्तूबर 2021 में इराक में चुनाव हुए थे, इसके बाद यह बड़ा प्रदर्शन है।

इराकी संसद बगदाद के उस ग्रीन जोन में स्थित है, जिसे देश का सबसे सुरक्षित इलाका माना जाता है. यहां पर सरकारी कार्यालय होने के अलावा दुनिया के कई देशों की एंबेसी भी मौजूद हैं. इसमें अमेरिकी दूतावास भी शामिल है. सुरक्षा का इतना तगड़ा घेरा होने के बाद भी प्रदर्शनकारी आसानी से संसद में घुसते हुए दिखाई दिए.

About News Room lko

Check Also

पपुआ न्यू गिनी के गांव में भूस्खलन, कम से कम 100 की मौत की खबर

पपुआ न्यू गिनी के एक सुदूर गांव में भूस्खलन से कम से कम 100 लोगों ...