Breaking News

नोएडा में शुरू हुई सुपरफास्ट मेट्रो रेल सेवा, 10 स्टेशनों में नहीं रुकेगी, बचेगा समय

मेट्रो से यात्रा करने वालों के लिए राहत भरी खबर है है. सोमवार से नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन सुपरफास्ट सेवा शुरू की है. दिन में दो वक्त चलने वाली मेट्रो एक्सप्रेस सर्विस ऑफिस जाने और आने वाले यात्रियों को वक्त से लाएगी और ले जाएगी. यात्रियों के वक्त को बचाने के लिए सुपरफास्ट मेट्रो ट्रेन कुल 21 स्टेशन में से 10 स्टेशन पर नहीं रुकेगी. ये वो स्टेशन होंगे जहां ऑफिस टाइम में कम लोग चढ़ते और उतरते हैं.

एनएमआरसी के अधिकारियों के अनुसार नोएडा मेट्रो की सुपरफास्ट सेवा सुबह 8 बजे शुरू हो गई और यह 11 बजे तक चलेगी. शाम के वक्त 5 बजे से रात 8 बजे तक चलाई जाएगी. सुपरफास्ट सेवा की ट्रेन सोमवार से शुक्रवार तक सुबह और शाम को एक खास वक्त पर चलाई जाएगी. ये ट्रेनें एक्वा लाइन के कुल 21 स्टेशनों में से 10 स्टेशनों पर नहीं रुकेगी.

10 स्टेशन की लिस्ट में सेक्टर 50, 101, 81, 83, 143, 144, 145, 146, 147 और 148 मेट्रो स्टेशन शामिल हैं. अगर सुबह-शाम के इस खास वक्त कोई यात्री इन 10 में से किसी एक स्टेशन पर जाना चाहता है, तो उसे इस दौरान सामान्य मेट्रो ट्रेन से सफर करना होगा. इस सेवा के चलते क्या किराए में कोई बदलाव किया जाएगा, इस बारे में एनएमआरसी की ओर से अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है.

एनएमआरसी के अनुसार अभी तक सेक्टर 51 से ग्रेटर नोएडा डिपो तक सफर करने में 45 मिनट 43 सेकेंड का वक्त लगता है. लेकिन, फास्ट ट्रेन से यह दूरी 36 मिनट 40 सेकंड की रह जाएगी. इससे यात्रियों को करीब 9 मिनट की बचत होगी. इसी तरह सेक्टर 51 से परी चौक तक फास्ट सेवा से 28 मिनट 30 सेकंड का वक्त लगेगा.

अभी तक परी चौक आने में 37 मिनट का वक्त लगता है. अधिकारी ने बताया कि यात्रियों को फास्ट ट्रेन के बारे में जानकारी देने के लिए स्टेशनों और ट्रेनों के अंदर एनाउंसमेंट कराया जाएगा. इसके साथ ही एनाउंसमेंट के जरिए और दूसरे रास्तों से भी लोगों को फास्ट मेट्रो के बारे में जानकरी दी जाएगी.

About Aditya Jaiswal

Check Also

अयोध्या और काशी ने लक्ष्य पा लिया है, अब ब्रज की बारी है- योगी

• मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, फतेहपुर सीकरी के सांसद ...