Breaking News

पूर्वोत्तर रेलवे के स्वच्छता पखवाड़ा 2022 के तहत आयोजित किया गया ‘स्वच्छ संवाद दिवस’

लखनऊ। स्वच्छता पखवाड़ा 2022 के अन्तर्गत मण्डल रेल प्रबन्धक डा. मोनिका अग्निहोत्री के मार्ग दर्शन में आज मण्डल के विभिन्न स्टेशनों पर ‘स्वच्छ संवाद दिवस’ मनाया गया।

इस अवसर पर मण्डल के लखनऊ जं., गोरखपुर जं., गोण्डा जं., बस्ती, खलीलाबाद, बादशाहनगर, डालीगंज, बहराइच, बढ़नी, गोमतीनगर, लखनऊ सिटी एवं ऐशबाग आदि स्टेशनों पर रेल कर्मियों को स्वच्छता शपथ दिलाई गयी।

इस दौरान स्टेशनों पर रेलवे अधिकारियों व कर्मचारियों एवं गैर सरकारी संगठनों तथा भारत स्काउट एवं गाइडस के वालण्टियर्स की सहभागिता में आम जनमानस में सफाई संबंधी जागरुकता के प्रचार-प्रसार की दृष्टि से स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया गया तथा लखनऊ जं. स्टेशन पर उपस्थित यात्रियों के बच्चों को रेलवे और स्वच्छता अभियान में बदलाव के बारे में पेंटिंग बनाकर उनके विचार व्यक्त करने हेतु चार्ट पेपर शीट एवं क्रेयॉन रंग प्रदान किये गए। बच्चों के द्वारा स्वच्छता अभियान पर बड़े सुन्दर चित्र बनाये गये।

रेलवे कार्यस्थलों एवं रेलवे कालोनियों में नालियों की स्वच्छता, पेयजल स्थलों आदि की जांच की गयी तथा वहॉ पर रहने वाले रेल कर्मचारियों व उनके परिवारिजनों से साफ-सफाई एवं सम्बन्धित समस्याओ के विषय में परिचर्चा की गयी तथा जल निकासी, कूड़ा-निस्तारण हेतु कालोनी निवासियों से वार्ता कर सुझाव भी लिए गए।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

नेग्लेक्टेड ट्रॉपिकल डिजीज डे: उपेक्षित नहीं प्राथमिकता वाली बीमारी मानने से पाएंगे पार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आओ संकल्प लें  “10 फरवरी से शुरू हो ...