Breaking News

संचारी रोग नियंत्रण अभियान को सफल बनाने को उठाएं प्रभावी कदम : जिलाधिकारी

औरैया। जिले के जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने कहा कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण व दिमागी बुखार पर रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएं। संबंधित अधिकारी/कर्मी कार्ययोजना के अनुरूप सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन ठीक से करें एवं टीकाकरण में प्रथम व द्वितीय डोज के अंतर को दूर करने के लिए जरूरी उपाय किए जाएं।

जिलाधिकारी वर्मा ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान के तीसरे चरण के सफल संचालन हेतु समीक्षा बैठक में उक्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन के निर्देश पर संचारी रोग के लिए एक बार फिर अभियान चलाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने 18 अक्टूबर से 17 नवम्बर तक अभियान चलाने की योजना बनाई है। इसमें दस्तक अभियान के तहत घर-घर सर्वे कर टीबी, फ्लू, बुखार के रोगियों व कुपोषित बच्चों की पहचान की जाएगी।

उन्होंने इस अभियान में विभिन्न विभागों द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में जिम्मेदारी का अहसास कराया और ग्राम विकास, पंचायतीराज, शिक्षा विभाग, दिव्यांग कल्याण, पशुपालन सहित कृषि विभाग द्वारा किए जाने वाले कार्यों, विद्यालय में बच्चों को साफ-सफाई के संबंध में जागरूक करने, मच्छरों से बचाव की जानकारी, छिड़काव, झाड़ियों की कटाई, स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने की समीक्षा करते हुए जिम्मेदारी तय कर प्रभावी कार्रवाई के निर्देश दिए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि शासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार 18 अक्टूबर से 17 नवंबर तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा। इसी के तहत 18 अक्टूबर से 1 नवंबर तक दस्तक अभियान का तीसरा चरण भी चलाया जाएगा। उन्होंने विभिन्न विभागों के द्वारा किए जाने वाले कार्यो के बारे जानकारी विस्तार से दी गयी। दस्तक अभियान के तहत संचारी रोग के मरीजों को चिन्हित कर उपचार किया जाएगा।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

नाका गुरुद्वारा में वैक्सिनेशन का आंकड़ा पहुंचा 70 हजार के पार, 478 लोगों को लगी वैक्सीन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के तत्वावधान में चल ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *