Breaking News

त्वचा के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है देर तक नहाना, जानें इसके 5 बड़े नुकसान

मौसम चाहे कोई सा भी हो, नहाने से ही शरीर फ्रेश महसूस करता है। खासतौर पर अब जब गर्मी और बारिश का मौसम चल रहा है, तो इस मौसम में उमस की वजह से लोग दो-दो बार नहाना पसंद करते हैं। सुबह नहाने से पूरा दिन तरोताजा रहते हैं, वहीं शाम के वक्त नहाने से नींद काफी अच्छी आती है। बहुत से लोग तो नहाने में काफी समय लगा देते हैं।

 

अगर आप भी हर रोज काफी-काफी देर तक नहाते हैं तो आपको संभलने की जरूरत है। दरअसल, ज्यादा देर तक नहाने से आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। बहुत से लोगों को ज्यादा नहाने से होने के नुकसान के बारे में पता ही नहीं होता है। ऐसे में यहां हम आपको देर तक नहाने से त्वचा को होने वाले नुकसानों के बारे में बताएंगे, ताकि आप भी इन परेशानियों से अपनी त्वचा को बचा कर रख सकें।

त्वचा की नमी को नुकसान

ज्यादा देर तक नहाने से त्वचा की प्राकृतिक नमी कम हो सकती है और जब त्वचा की नमी में कमी आती है तो इसकी वजह से त्वचा सूखी और फटी हुई होने लगती है।

खुजली की समस्या

अगर आप देर तक नहाते हैं तो आपको संभलने की जरूरत है। देर तक नहाने से त्वचा की सूखापन आ जाता है, जिस वजह से शरीर पर खुजली की समस्या बढ़ सकती है। कई बार तो खुजली की समस्या की वजह से घाव तक बन जाते हैं।

बढ़ेगी जलन

नहाते वक्त साबुन या बॉडी वॉश का इस्तेमाल किया जाता है। जबकि साबुन और बॉडी वॉश का लंबे समय तक उपयोग करने से त्वचा में जलन और एलर्जी हो सकती है। ऐसे में जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील है, उनको तो खासतौर पर ज्यादा नहाने से बचना चाहिए।।

होती हैं झुर्रियां

पानी में अधिक समय बिताने से त्वचा पर झुर्रियां पड़ सकती हैं। ये परेशानी खासकर हाथों और पैरों की त्वचा पर दिखाई देती है। ऐसे में कोशिश करें कि कम से कम समय में नहा लें।

नाखून होते हैं कमजोर

पानी में ज्यादा देर तक नाखून रहने की वजह से कमजोर होने लगते हैं। जिस वजह से ये अचानक ही टूटने भी लगते हैं। अगर आप भी इस परेशानी से बचना चाहते हैं, तो नहाने में कम से कम समय लगाएं।

About News Desk (P)

Check Also

पैसा वसूल हैं भारत की ये जगहें, सितंबर के महीने में जाना रहेगा सबसे बेहतर

सितंबर के महीने में शरद ऋतु का आगमन होता है। शरद ऋतु गर्मियों के बाद ...