Breaking News

टाटा ने नूडल्स और चाय बेचने वाली इन दिग्गज ब्रांड्स पर लगाया दांव, 7000 करोड़ रुपये में हुई डील

टाटा कंज्यूमर लिमिटेड ने चिंग्स सीक्रेट, स्मिथ एंड जोन्स के मालिक कैपिटल फूड्स प्राइवेट लिमिटेड और फैबइंडिया समर्थित ऑर्गेनिक इंडिया को लगभग 7,000 करोड़ रुपये के दो अलग-अलग सौदों में खरीदने पर सहमति व्यक्त की है। कंपनी उच्च मार्जिन वाले व्यवसायों के अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करना चाहती है।

टाटा समूह की कंपनी ने अजय गुप्ता द्वारा स्थापित कैपिटल फूड्स को 5,100 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर चरणबद्ध तरीके से नकद सौदे के जरिए शेयर खरीद समझौता और शेयरधारकों के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

शुक्रवार को एक एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, बोर्ड की मंजूरी के बाद कंपनी शुरू में 75% हिस्सेदारी हासिल करेगी, और शेष 25% हिस्सेदारी तीन वर्षों में हासिल करेगी।

फाइलिंग में यह कहा गया है कि यह अधिग्रहण कंपनी के खाद्य और पेय क्षेत्र में नई उच्च वृद्धि/आकर्षक मार्जिन श्रेणियों में प्रवेश करने के रणनीतिक इरादे के तहत किया जा रहा है। सौदे के अनुसार, 75% इक्विटी शेयरधारिता का अधिग्रहण 31 मार्च, 2024 को या उससे पहले पूरा होने की उम्मीद है। शेष 25% शेयरधारिता तीन साल के भीतर खरीदी जाएगी। कैपिटल गुड्स पैकेज्ड फूड और मसालों का कारोबार करता है और मुख्य रूप से ट्रेडमार्क चिंग्स सीक्रेट और स्मिथ एंड जोन्स ब्रांड के तहत चटनी, मसाला, सॉस, नूडल्स और सूप बनाती और बेचती है।

ऑर्गेनिक इंडिया को 1,900 करोड़ रुपये में खरीदेगा टाटा
कंज्यूमर टाटा कंज्यूमर लिमिटेड ने हेल्थ और वेलनेस प्लेटफॉर्म बनाने के लिए 1,900 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर ऑर्गेनिक इंडिया का अधिग्रहण करने की योजना बनाई है। एक्सचेंज को दी गई एक अलग सूचना के अनुसार कंपनी ने फैबइंडिया के साथ ऑल कैश डील के लिए शेयर खरीद समझौता किया है। इक्विटी शेयरधारिता के 100% तक का अधिग्रहण तीन महीने के भीतर पूरा होने की उम्मीद है। ऑर्गेनिक इंडिया के उत्पाद बेहतर टिकाऊ जीवन पर पर केंद्रित हैं, इनमें हर्बल सप्लीमेंट्स, चाय और इन्फ्यूजन, और ऑर्गेनिक पैकेज्ड फूड शामिल हैं।

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...