Breaking News

ICC Rankings: टीम इंडिया को T20 सीरीज से पहले ही बड़ा फायदा, लेकिन केएल राहुल के साथ हो गई गड़बड़ी

भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच 12 मार्च से टी20 सीरीज की शुरुआत हो रही है. इस सीरीज में काफी कुछ दांव पर होगा. दोनों टीमें वर्ल्ड कप से पहले अपनी तैयारियों और प्लेइंग इलेवन के संतुलन को जांचने की कोशिश करेंगी. इसके साथ ही ICC रैंकिंग (ICC T20I Rankings) में शीर्ष स्थान हासिल करने की भी टक्कर होगी, जिस पर फिलहाल इंग्लैंड का कब्जा है. हालांकि, सीरीज शुरू होने से पहले ही टीम इंडिया ने इस दिशा में पहला कदम बढ़ा दिया है और इंग्लैंड से पहला स्थान छीनने के और करीब पहुंच गई है. बुधवार को जारी ICC की ताजा टी20 रैंकिंग में भारतीय टीम बिना कोई मैच खेले भी दूसरे स्थान पर पहुंच गई है. भारत को ये फायदा ऑस्ट्रेलिया की हार से हुआ, जो अब लुढ़क कर तीसरे स्थान पर आ गई है.

भारतीय टीम शुक्रवार 12 मार्च से अहमदाबाद में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का आगाज करेगी. हालांकि, इससे पहले टीम के लिए अच्छी खबर आई. न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में 3-2 की नजदीकी हार के बाद दूसरे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया को झटका लगा और वह तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. इसके कारण तीसरे स्थान पर मौजूद भारत 268 पॉइंट्स के साथ दूसरी रैंक पर पहुंच गया है. इंग्लैंड 275 पॉइंट्स के साथ सबसे ऊपर है. भारत अगर टी20 सीरीज में इंग्लैंड को 4-1 से हराता है, तो टीम पहले स्थान पर पहुंच जाएगी.

राहुल को नुकसान, विराट को नहीं पड़ा फर्क

वहीं बैटिंग रैंकिंग में भारत को जरूर नुकसान हुआ है. टीम इंडिया सुपरस्टार बल्लेबाज केएल राहुल दूसरी रैंक से गिरकर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. राहुल को पीछे धकेलने का काम किया है ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने, जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में लगातार 2 बेहतरीन अर्धशतक जमाए थे. हालांकि, भारतीय कप्तान विराट कोहली अपने छठें स्थान पर बरकरार हैं, जबकि इंग्लैंड के डेविड मलान अभी भी नंबर एक बल्लेबाज हैं.

गेंदबाजी में कोई भी टॉप-10 में नहीं

वहीं गेंदबाजी में भारत के लिए कोई अच्छी खबर नहीं है. इस रैंकिंग में शीर्ष 10 में भारत का कोई भी गेंदबाज नहीं है. यहां अभी भी अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान नंबर एक बने हुए हैं, जबकि ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एश्टन एगर ने अच्छे प्रदर्शन के साथ चौथा स्थान हासिल कर लिया. इसी तरह ऑलराउंडरों की रैंकिंग में भी भारत का कोई भी खिलाड़ी शीर्ष 10 में नहीं है. अफगानिस्तान के ही मोहम्मद नबी नंबर एक ऑलराउंडर हैं.

About Ankit Singh

Check Also

हम्पी महिला कैंडिडेट्स शतरंज में दूसरे स्थान पर रहीं, टाईब्रेकर में चीनी खिलाड़ी को हराया

भारतीय ग्रैंडमास्टर कोनेरू हम्पी ने संयुक्त रूप से शीर्ष पर काबिज चीन की टी लेइ ...