Breaking News

ब्रिस्बेन टेस्ट में इतिहास रचने से महज 324 रन दूर टीम इंडिया, चौथे दिन का खेल खत्म

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिसबेन में खेले जा रहे चौथे और आखिरी टेस्ट में टीम इंडिया इतिहास रचने के करीब है। भारत को जीत के लिए ऑस्ट्रेलिया ने 328 रनों का लक्ष्य दिया है। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने बिन विकेट खोये 4 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा 4 और शुभमन गिल 0 रन बनाकर नाबाद लौटे हैं। इस तरह भारत को अब जीत के लिए 324 रनों की जरूरत है।

टीम इंडिया अगर इस लक्ष्य को भेदने के कामयाब हुए तो न सिर्फ जीत पक्की होगी बल्कि 1988 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया को उसके गढ़ में हराने वाली पहली टीम भी बन जाएगी। इसके साथ ही इतिहास दोहराते हुए टेस्ट सीरीज पर भी 2-1 से उसका कब्जा हो जाएगा।

हालांकि ब्रिस्बेन का आंकड़ा इसमें थोड़ा रोड़ा डाल सकता है। लेकिन रिकॉर्ड टूटने के लिए ही बनते हैं और टीम इंडिया को इसमें महारथ हांसिल है। दरअसल ब्रिस्बेन में अभी तक सबसे सफल चेज 236 रन ही रहा है और ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 328 का टारगेट रखा है। लेकिन, अगर इस कहानी का दूसरा भाग देखें तो ब्रिस्बेन में चौथी इनिंग में रन बनते भी हैं। पाकिस्तान ने यहां 2016 में खेले टेस्ट में चौथी पारी में 450 रन बनाए थे।

इससे पहले चौथे दिन टी के बाद ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 294 रने पर सिमट गई है। इस तरह ऑस्ट्रेलिया भारत को जीत के लिए 328 रनों का लक्ष्य दिया है। दरअसल पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को 33 रनों की बढ़त मिली हुई है। भारत की पहली पारी सिमट गई है। ऑस्ट्रेलिया के 369 रनों के जवाब में भारतीय टीम 336 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी। इस तरह पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को 33 रनों की बढ़त मिली है।

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की ओर से मार्कस हैरिस – 38, डेविड वॉर्नर- 48, मार्नस लाबुशाने- 25, स्टीव स्मिथ- 55, मैथ्यू वेड- 0, कैमरन ग्रीन- 37, टिम पेन- 27, मिशेल स्टार्क- 1, नेथन लायन- 13 और जोश हेजलवुड 9 रन बनाकार आउट हुए। जबकि पैट कमिंस 28 रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए, जबकि शार्दुल ठाकुर के खाते में चार विकेट आया। वहीं वॉशिंगटन सुंदर ने एक खिलाड़ी को आउट किया।

भारत की पहली पारी

इससे पहले पहली पारी में भारतीय टीम 336 रनों पर सीमट गई थी। भारत की ओर रोहित शर्मा- 44, शुभमन गिल- 7, चेतेश्वर पुजारा- 25, अजिंक्य रहाणे- 37, मयंक अग्रवाल- 38, ऋषभ पंत- 23, वॉशिंगटन सुंदर- 62, शार्दुल ठाकुर- 67, नवदीप सैनी- 5 और मोहम्मद सिराज- 13 रन बनाकर आउट हुए जबकि टी नटराजन 1 रन बनाकर नाबाद रहे। जबकि ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। वहीं मिशेल स्टार्क और पैट कमिंस ने दो-दो विकेट लिए। जबकि नेथन लायन के खाते में एक विकेट आया।

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी

वहीं ऑस्ट्रेलिया की ओर से पहली पारी में डेविड वॉर्नर- 1, मार्कस हैरिस- 5, मार्नस लाबुशाने- 108, स्टीव स्मिथ- 36, मैथ्यू वेड- 45, कैमरन ग्रीन- 47, टिम पेन- 50, पैट कमिंस- 2, नेथन लायन- 24, जोश हेजलवुडृ- 11 रन बनाकर आउट हुए। जबकि मिशेल स्टार्क 20 रन बनाकर नबाद रहे। वहीं भारत की ओर से टी नटराज, शार्दुल ठाकुर और वॉशिंगटन सुंदर ने तीन-तीन विकेट लिए, जबकि मोहम्मद सिराज को एक विकेट मिला था।

 

About Ankit Singh

Check Also

पाकिस्तान क्रिकेट में ड्रामा जारी, दामाद शाहीन को कप्तानी से हटाने की खबरों पर भड़के अफरीदी

पाकिस्तान क्रिकेट में एक बार फिर से कप्तान को लेकर ड्रामा जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स ...