Breaking News

SBI लागू करने जा रहा यह बड़ा फैसला, करोड़ों ग्राहकों पर होगा असर

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) एक ऐसा फैसला लागू करने जा रहा है जिसका सीधा असर उसके करोड़ों ग्राहकों पर होगा। बैंक के इस फैसले से ग्राहकों का नुकसान होने वाला है। इनमें सबसे बड़ी बात यह है कि बैंक में आपने जो रकम बचा कर रखी हुई है उस पर मिलने वाला ब्याज 1 नवंबर से कम हो जाएगा। बैंक ने इस बारे में पहले ही घोषणा कर दी थी और अब बारी है उसके इस फैसले के लागू होने की।

इस फैसले के अनुसार, अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं तो नवंबर में डिपॉजिट पर ब्याज की दरों में कटौती से आप भी परेशान होने वाले हैं। बैंक ने जो फैसला लिया है उसका असर 40 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों पर पड़ने वाला है। 9 अक्टूबर को बैंक द्वारा की गई घोषणा में कहा गया है कि पहले के मुकाबले अब एक लाख तक की रकम पर बचत के लिए मिलने वाले ब्याज की दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती की गई है। इसके बाद यह घटकर 3.25 प्रतिशत ही रह गई है। वहीं एक लाख से ऊपर के जमा पर मिलने वाले ब्याज को रेपो रेट से जोड़ दिया गया है।

इसके पहले बैंक टर्म और बल्क डिपॉजिट पर भी ब्याज दरों में कटौती कर चुका है। इसमें 10 से 30 बेसिस पॉइंट की कटौती हो चुकी है। हालांकि यह दरें 10 अक्टूबर से ही प्रभावी हैं लेकिन इनके बाद अब कल से लागू हो रहा फैसला बैंक ग्राहकों को एक और झटका देने वाला है।

About Samar Saleel

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...