Breaking News

कांग्रेस की नई टीम का खाका तैयार, इन राज्यों में युवा नेताओं को देंगे ये अहम जिम्मेदारी

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपनी नई टीम का खाका तैयार कर लिया है। पार्टी उदयपुर नवसंकल्प और रायपुर महाधिवेशन में किए गए फैसलों को लागू करते हुए कई युवा नेताओं को अहम जिम्मेदारी सौंपने की तैयारी कर रही है। इसके साथ संगठन को नयापन देने के लिए कई प्रदेश अध्यक्ष भी बदले जाएंगे।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक, संगठन में बदलाव को लेकर चर्चा और मुलाकातों का दौर लगभग पूरा हो गया है। सभी को साथ लेकर चलने और सभी वर्गों व क्षेत्रों को प्रतिनिधित्व देते हुए नई टीम का खाका तैयार है। पटना में विपक्षी दलों की बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे अपनी नई टीम की घोषणा कर देंगे। नई टीम चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव और वर्ष 2024 की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक, अनुभवी और वरिष्ठ नेताओं को चुनौती वाले राज्यों की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। मसलन, गुजरात प्रभारी के लिए पार्टी को ऐसे नेता की तलाश है, जो पहले यह जिम्मेदारी संभाल चुका हो। कांग्रेस नेता ने कहा कि गुजरात की तरह आंध्र प्रदेश सहित कई राज्यों में भी अनुभवी नेताओं को जिम्मेदारी दी जाएगी।

पार्टी रणनीतिकार मानते हैं कि कांग्रेस ने संगठन में हर स्तर पर 50 वर्ष से कम उम्र के युवा नेताओं को 50 फीसदी हिस्सेदारी देना मुश्किल है। इसके बावजूद पार्टी की कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा युवाओं, महिलाओं और समाज के अलग-अलग तबकों को हिस्सेदारी दी जाए। महिला पदाधिकारियों की संख्या में भी वृद्धि होगी।

उनके मुताबिक, किसी नए प्रभारी को प्रदेश की चुनौतियों को समझने के लिए वक्त चाहिए। वर्ष 2024 के चुनाव में ज्यादा वक्त नहीं है, ऐसे में पार्टी अनुभवी नेता को यह जिम्मेदारी सौंपेगी। जबकि कई छोटे राज्यों में 50 वर्ष से कम उम्र के नेताओं को प्रभारी बनाने की तैयारी है।

About News Room lko

Check Also

देश भर में चुनाव की बयार… पर यहां है इंतजार, सरकार और उपराज्यपाल की रस्साकशी में अटका ‘दरबार’

नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव अब शुक्रवार को नहीं होगा। उपराज्यपाल ...