Breaking News

उत्तरी अंडमान सागर में चक्रवाती तूफान ‘सितरंग’ का मंडराया खतरा, IMD ने इन राज्यों में जारी किया अलर्ट

मानसून के बाद उत्तर हिंद महासागर में पहला चक्रवाती तूफान सितरंग के  पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों तक पहुंचने की संभावना है, जिससे बंगाल के साथ-साथ ओडिशा में काली पूजा-दिवाली के आसपास व्यापक वर्षा हो सकती है.आईएमडी की ओर से जारी बुलेटिन में कहा गया है कि उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र डिप्रेशन में बदल गया है।

बांग्लादेश तट पर लैंडफॉल करने से पहले इस मौसमी प्रणाली के 100-110 किमी प्रति घंटे की गति के साथ एक गंभीर चक्रवात में तब्दील होने की संभावना है. इससे पहले उत्तरी अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर और दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के आसपास के इलाकों में को बना एक कम दबाव का क्षेत्र शुक्रवार को भी बना रहा.यह डिप्रेशन क्षेत्र फिलहाल पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र से लगभग 1,460 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में स्थित है। 24 अक्टूबर तक इसके एक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि चक्रवात सितरंग के कारण ओडिशा में भारी बारिश हो सकती है। ऐसे में राज्य सरकार की ओर से मशीनरी को हाईअलर्ट पर रखा गया है। इस वेदर सिस्टम के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और शनिवार को दक्षिण-पूर्व और इससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी में एक डिप्रेशन में तब्दील होने की संभावना है.

About News Room lko

Check Also

‘नीट, नीट, नीट…’, शिक्षा मंत्री शपथ लेने पहुंचे तो अचानक आने लगीं ये आवाजें; विपक्ष का हमला

18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार को शुरू हुआ। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कैबिनेट ...