Breaking News

महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 21 अक्टूबर को वोटिंग, 24 को आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए शनिवार को तारीखों की घोषणा कर दी। इसी के साथ दोनों राज्यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई। अब दोनों राज्यों में कोई नई घोषणाएं नहीं की जा सकेंगी। मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुनील अरोड़ा ने चुनाव की तारीख का ऐलान करते हुए बताया कि दोनों राज्यों में चुनाव एक ही चरण में 21 अक्टूबर को होंगे। उन्होंने बताया कि वोटों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी और 7 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं।

288 विधानसभा सीटों वाले महाराष्ट्र में और 90 सीटों वाले हरियाणा में ही एक ही राउंड में मतदान होगा। महाराष्ट्र में 8.9 करोड़ वोटर और हरियाणा में 1 करोड़ 28 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। महाराष्ट्र में मतदान की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 1.8 लाख ईवीएम का इस्तेमाल होगा, जबकि हरियाणा में 1.3 लाख ईवीएम का इस्तेमाल होगा।

बता दें, हरियाणा में 2 नवंबर को मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, जबकि महाराष्ट्र में 9 नवंबर को कार्यकाल समाप्त होगा। फिलहाल दोनों ही राज्यों में बीजेपी सत्ता में है, ऐसे में उसके लिए दोनों राज्यों में अपनी सत्ता को बचाए रखने की चुनौती होगी। महाराष्ट्र में बीजेपी शिवसेना के साथ गठबंधन सरकार चला रही है, जबकि हरियाणा में वह बहुमत के साथ शासन में है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

सीएम सिद्धारमैया ने नेहा हिरेमथ के पिता से की बात, कहा- मुझे माफ करना, आपके साथ खड़ा हूं

कांग्रेस पार्षद निरंजन हिरेमथ की हत्या के बाद मंगलवार को मंत्री एचके पाटिल नेहा के ...