Breaking News

वास्तविक दुनियां में मित्रता की मंदीः डाॅ पूनम शुक्ला

• डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में सोशल मीडिया और हमारी युवा पीढ़ी विषय पर व्याख्यान आयोजित।

अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के 28 वें दीक्षांत समारोह के अंतर्गत आवासीय परिसर में संचालित समाजशास्त्र विभाग में ‘सोशल मीडिया और हमारी युवा पीढ़ी’ विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया।

👉किशोरों एवं परिवार के बीच बढ़ती दूरी का मुुख्य कारण टेक्नोलाॅजीः डाॅ अवधेश त्रिपाठी

इस कार्यक्रम की मुख्य वक्ता राजा मोहन गर्ल्स पीजी कॉलेज, अयोध्या के समाजशास्त्र विभाग की सहायक आचार्य डॉ पूनम शुक्ला रहीं। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया एक बड़ा प्लेटफार्म है जो समाज में एक दूसरे को जोड़ने के लिए बनाया गया है।

वास्तविक दुनियां में मित्रता की मंदीः डाॅ पूनम शुक्ला

आज की युवा पीढ़ी इसका इस्तेमाल फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप आदि पर लाइक, कमेंट, शेयर करने के लिए कर रहा है, जिसके कारण वह अनिद्रा आत्महत्या, चिंता आदि का शिकार हो रहा है।

👉अल्जाइमर सहित अन्य बीमारियों के रोकथाम में स्टेम सेल की महती भूमिका

उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर इतने मित्र होते हुए भी वास्तविक दुनिया में मित्रता की मंदी चल रही है। आज की पीढ़ी को जेनजी पीढ़ी कहा जाता है, जिसे पहले की तुलना में ज्यादा सुख सुविधा मिल रही है परंतु इसी से सबसे ज्यादा मानसिक पीड़ा भी मिल रही है।

👉बिना किसी लैंगिक भेदभाव के समान कार्य के लिए समान वेतन होः प्रो आशुतोष सिन्हा

कार्यक्रम में विभाग के समन्वयक प्रो अनूप कुमार ने छात्र-छात्राओं को सोशल मीडिया के सकारात्मक एवं नकारात्मक पहलुओं से परिचित कराया। कार्यक्रम में समाजशास्त्र की शिक्षिका डॉ प्रतिभा द्वारा कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की गई।

👉भारत के सतत् विकास में सीएसआर महत्वपूर्णः प्रो एमबी शुक्ला

इसी दौरान विभाग के समन्वयक ने मुख्य वक्ता का स्वागत रामचरितमानस भेंटकर किया। कार्यक्रम का संचालन छात्रा आशुकरी यादव ने किया। धन्यवाद ज्ञापन डॉ श्याम बहादुर द्वारा किया गया। इस अवसर पर डॉ सुरेंद्र मिश्रा, डॉ प्रतिभा त्रिपाठी, डॉ सरिता पाठक, विनीता पटेल, शालिनी पांडे, रत्नेश यादव सहित अन्य छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

पति-पत्नी के बीच हो रहे विवाद में बीच बचाव करने गए बड़े भाई की सिर पर ईंट लगने से मौत, नशे में था छोटा भाई, हत्यारोपी गिरफ्तार

पति-पत्नी के बीच हो रहे विवाद में बीच बचाव करने गए बड़े भाई की सिर पर ईंट के प्रहार से मौत, नशे में था छोटा भाई, हत्यारोपी गिरफ्तार

बिधूना/औरैया। कोतवाली बिधूना क्षेत्र के गांव रतनपुर बंथरा में गुरुवार की देर रात शराब के ...