Breaking News

नवयुग कन्या महाविद्यालय की छात्राएं सोशल मीडिया पर चला रही हैं रक्तदान अमृत महोत्सव का अभियान

लखनऊ। विश्व रक्तदाता दिवस (14 जून 2023) के अवसर पर रक्तदान अमृत महोत्सव के तहत नवयुग कन्या महाविद्यालय, राजेंद्र नगर, लखनऊ की 19 उत्तर प्रदेश गर्ल्स बटालियन एनसीसी विंग द्वारा प्राचार्या प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय एवं मेजर (डॉ) मनमीत कौर सोढ़ी के नेतृत्व में व्हाट्सएप, ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया पर पोस्टर के माध्यम से 2023 की थीम रक्त दो, प्लाज्मा दो, जीवन साझा करो, अक्सर साझा करो पर आधारित जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है।

नवयुग कन्या महाविद्यालय की छात्राएं सोशल मीडिया पर चला रही हैं रक्तदान अमृत महोत्सव का अभियान

प्राचार्या प्रो मंजुला उपाध्याय द्वारा सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करने के लिए कैडेटस का उत्साहवर्धन किया जा रहा है। अभियान में कैडेट नैंसी विश्वकर्मा, प्रियंका यादव, खुशी त्रिपाठी, श्रेया गुप्ता, खुशी, ललिता यादव, सोनल सिंह, शुभांगी निगम, सुहानी झा, गीतांजलि तिवारी, रितु शर्मा, पलक गुप्ता आदि बड़ी संख्या में कैडेट्स आम जन तक रक्तदान के लाभ व सावधानियों के विषय में अवगत कराने का प्रयास कर रही हैं कि रक्तदान से कभी भी शारीरिक कमजोरी नहीं होती बल्कि शरीर में रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है।

👉मोदी-योगी की तारीफ करना पड़ा भारी, गुस्साए ड्राइवर ने कार से कुचलकर कर दी युवक की हत्या

मोटापा नियंत्रित होता है तथा दिल से सम्बन्धित बीमारीयों से रक्षा करता है। लीवर को भी सुरक्षित करता है व रक्त में आयरन की अधिकता नहीं होने देता। एक 18 से 60 वर्ष का कोई भी स्वस्थ्य व्यक्ति स्वैच्छिक रक्तदान कर सकता है।

कार्यक्रम संयोजक मेजर (डॉ) मनमीत कौर सोढी के अनुसार भारतीय संस्कृति में विभिन्न प्रकार के दान का विधान है, परन्तु रक्तदान ऐसा जीवन दान है जो किसी के जीवन की रक्षा करता है। इसके द्वारा जिनसे सीधा अर्थात जन्म का सम्बन्ध नहीं होता उनसे भी हमारा मानवीय व भावनात्मक सम्बन्ध स्थापित हो जाता है।

नवयुग कन्या महाविद्यालय की छात्राएं सोशल मीडिया पर चला रही हैं रक्तदान अमृत महोत्सव का अभियान

“मौका दीजिए अपने खून को, किसी की रगों में बहने का* *ये लाजवाब तरीका है, कईं जिस्मों में जिन्दा रहने का।” जागरूकता अभियान एनसीसी लखनऊ मुख्यालय के ग्रुप कमाण्डर ब्रिगेडियर नीरज पुनेठा के दिशा निर्देशन में तथा 19 बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल दीपक कुमार व प्रशासनिक अधिकारी मेजर दिव्या शर्मा की देख रेख में आयोजित किया जा रहा है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...