Breaking News

दिल्ली में गर्मी ने दिखाया अपना रंग, अधिकतम तापमान 32 डिग्री

राजधानी दिल्ली में पड़ रही गर्मी ने अभी से अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। राजधानी में शुक्रवार को तेज हवा चलने के बावजूद भी तापमान में कमी देखने को नहीं मिली। गुरुवार को जहां अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री था, वहीं शुक्रवार को तापमान 32.2 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को दिल्ली में 20 से 30 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है, लेकिन गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है। शनिवार को अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है।

सफर के अनुसार, गुरुवार रात से राजधानी में तेज हवा चल रही है। रात से ही प्रदूषण में कमी देखने को मिल रही है। शुक्रवार को सतही हवा की गति 20 से 22 किलोमीटर प्रतिघंटा रही है। इससे प्रदूषण कणों का बिखराव तेजी से हुआ और वायु गुणवत्ता सूचकांक में कमी आई। शुक्रवार को दिल्ली के प्रदूषण में छोटे कणों की भूमिका 43 फीसदी रही है। शुक्रवार को दिल्ली का सबसे प्रदूषित क्षेत्र शादीपुर रहा, जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 277 दर्ज किया गया। सबसे कम प्रदूषित क्षेत्र लोधी रोड रहा, जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 111 रहा।

सफर के अनुसार अगले तीन दिनों तक दिल्ली में हवाओं की रफ्तार 20 से 22 किलोमीटर प्रतिघंटा के आसपास रहेगी। उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली इस हवा के चलते दिल्ली में प्रदूषक कणों का बिखराव तेजी से होगा। इससे दिल्ली में अगले तीन दिनों तक प्रदूषण मध्यम श्रेणी में बना रहेगा।

राजधानी में चल रही तेज हवा से 24 घंटे के भीतर ही प्रदूषण में काफी कमी देखने को मिली है। गुरुवार को जहां दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 226 था, वहीं शुक्रवार शाम 153 दर्ज किया गया, जो मध्यम श्रेणी में आता है। वायु मानक संस्था ‘सफर’ के मुताबिक, अगले तीन दिन तक तेज हवा चलेगी। इस दौरान प्रदूषण से राहत रहेगी।

About News Room lko

Check Also

दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप सीएमएस में सम्पन्न

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में सीएमएस गोमती नगर द्वितीय कैम्पस ...