Breaking News

महाराष्ट्र और राजस्थान में बारिश के आसार, जाने बाकी राज्यों का हाल

देश के कई राज्यों में मार्च की शुरुआत में ही मई-जून वाली गर्मी पड़ने लगी है। मौसम विभाग ने गर्मी में खतरे की चेतावनी जारी करते हुए बारिश का भी पूर्वानुमान लगाया है।

अगले कुछ दिनों तक जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, महाराष्ट्र और इससे सटे राज्यों में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। यह सिलसिला अगले तीन दिनों तक जारी रह सकता है। बारिश के कारण इन इलाकों में लोगों को गर्मी से तत्काल राहत मिलेगी। हालांकि, मौसम विभाग ने यह भी अनुमान लगाया है कि इस साल गर्मी अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ सकती है।

मौसम विभाग द्वारा दी गई ताजा जानकारी के अनुसार, अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने से 4 से 6 मार्च के बीच उत्तरी महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के अधिकांश हिस्सों में बारिश की संभावना है। इसके अलावा 5 और 6 मार्च को नागपुर, वर्धा, चंद्रपुर, अमरावती, अकोला और बुलढाणा में भी बारिश की चेतावनी दी गई है।

जम्मू कश्मीर के अलग-अलग क्षेत्रों में अगले 24 घंटे में हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर सहित घाटी के अधिकांश हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट आयी। एक स्वतंत्र मौसम पर्यवेक्षक फैजान आरिफ ने कहा कि आज मौसम शुष्क रहने के अनुमान है। अगले दिन कुछ इलाकों में हल्की बौछारें पड़ने के आसार हैं। उन्होंने कहा कि आज दिन का तापमान सामान्य के आसपास रहने की उम्मीद है।

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार की सुबह सुहानी रही और न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं। विभाग ने दिन में तेज सतही हवाएं चलने का पूर्वानुमान जताया है।

राजस्थान में एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राज्य के कुछ भागों में आगामी दिनों में गरज के साथ बारिश अथवा हल्की बारिश होने की सम्भावना है। मौसम केंद्र ने इसकी जानकारी दी है। जयपुर स्थित मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, अजमेर, कोटा व जयपुर संभाग के जिलों में आगामी तीन-चार दिन कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हलकी बारिश होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर एवं बीकानेर संभाग के जिलों में चार मार्च तथा 6-7 मार्च को आसमान में बादल छाए रहने ओर कहीं-कहीं हलकी बारिश होने की संभावना है।

About News Room lko

Check Also

राम से राष्ट्र तक अपने को समर्पित करना होगा- चंपत राय

अयोध्या। कामता प्रसाद सुंदर लाल साकेत महाविद्यालय अयोध्या में चल रहे ‘युवा महोत्सव 2024’ के ...