Breaking News

भारत की मदद से बांग्लादेश में तैयार हुआ सबसे लंबा रूप्‍शा रेलवे ब्रिज

भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई आर्थिक मदद से बांग्‍लादेश में अब तक का सबसे बड़ा रेलवे पुल बनकर तैयार हो गया है। पुल के बनने के बाद भारत का संपर्क पूर्वोत्तर के नेपाल और भूटान जैसे देशों से और बेहतर हो जाएगा। इस पुल का निर्माण भारत की कंस्ट्रक्शन क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों में शुमार एल एंड टी द्वारा किया गया है।

रूप्‍शा रेलवे ब्रिज के बनने से भारत का नेपाल और भूटान से संपर्क और मजबूत हुआ।

बांग्‍लादेश में भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर बताया भारत सरकार द्वारा बांग्‍लादेश को उपलब्ध कराई गई लाइन ऑफ़ क्रेडिट के तहत रुप्शा रेलवे ब्रिज जोकि खुलना-मोंगला पोर्ट रेल लाइन परियोजना का हिस्सा है। इसे 25 जून 2022 को पूरा कर लिया गया है। भारत और बांग्लादेश के आपसी सहयोग की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम है।

अब भारत द्वारा नेपाल और भूटान को सामानों की सप्‍लाइ बहुत आसानी से और कम दाम में हो सकेगी।

आपको बता दें कि भारत सरकार ने इस पुल के लिए लाइन ऑफ क्रेडिट दिया था। इस रेल लाइन परियोजना को 4000 करोड़ बांग्‍लादेशी टका के खर्च से बनाया गया है।

जिसकी कुल लंबाई 86.87 किलोमीटर है। रूप्‍सा नदी पर बनी इस रेल लाइन का निर्माण भारत की दिग्गज कंपनी लॉर्सन एंड टूब्रो द्वारा किया गया है। वहीं बाकी के हिस्‍से को एक अन्य भारतीय कंपनी इरकान इंटरनैशनल ने बनाया है।

इस पुल के निर्माण का कार्य वर्ष 2017 में शुरू हुआ था। बताया जा रहा है कि पुल के निर्माण से आने वाले दिनों में बांग्‍लादेश की अर्थव्यवस्था को नई गति मिलने के साथ ही सुंदरबन में पर्यटन को भी काफी बढ़ावा मिलेगा।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

FBI ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के घर पर मारा छापा, छापेमारी में अधिकारियों को क्या-क्या मिला देखिए यहाँ

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फ्लोरिडा ...