Breaking News

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सेन्ट्रल पीस कमेटी की बैठक हुई संपन्न

औरैया। आगामी त्यौहार ईदुज्जुहा (बकरीद)/ईद उल अजहा/कुर्बानी वाली ईद एवं सावन मास को मद्दे नजर रखते हुए जनपद में साम्प्रदायिक सौहार्द एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने हेतु सेन्ट्रल पीस कमेटी की बैठक जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव एवं पुलिस अधीक्षक चारू निगम की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता सेन्ट्रल पीस कमेटी की बैठक हुई संपन्न

जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि जनपद में आगामी त्यौहार जैसे कि ईदुज्जुहा (बकरीद)/ईद उल अजहा/कुर्बानी वाली ईद एवं सावन मास इत्यादि को संज्ञान में लेते हुए शासन के निर्देशानुसार जनपद में त्यौहार अमन एवं शांति व परंपरागत रूप से मनाया जाए। उन्होने धर्म गुरुओं से कहा कि माहौल खराब करने वालों से सतर्क रहना है तथा कहीं भी कोई ऐसी घटना संज्ञान में आती है तो उसे संबंधित थाना को सूचित करें, जिससे उसका तत्काल समाधान हो सके। त्योहार के अवसर को भाईचारे के साथ मनाएं, एक दूसरे से संवाद के जरिए परेशानियों को सुलझाएं।

इससे पूर्व सभी वर्ग के धर्मगुरुओं ने अपनी अपनी बातों को जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के समक्ष रखा। उन्होंने कहा कि सभी लोग मिलकर अमन एवं शांति तथा सौहार्द पूर्ण त्यौहारों को मनाएंगे। सभी वर्ग के धर्मगुरुओं ने कहा कि जनपद में त्यौहार को परंपरागत रूप से मनाया जाएगा एवं प्रशासन का सहयोग रहेगा। जनपद में ऐसी कोई शिकायत सामने नहीं आएगी।

जिलाधिकारी श्री श्रीवास्तव ने पीस कमेटी के सदस्यों से कहा कि अपने त्यौहारों को शांतिपूर्ण तरीके से मनाए मुझे आशा है कि आप लोग यहां से एक अच्छा संदेश लेकर जाएंगे और लोगों को जागरूक करेंगे कि त्यौहार शांतिपूर्ण मनाएं। किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान ना दें। उन्होंने कहा कि जो परंपराएं जनपद में चली आ रही हैं उसी के अंतर्गत ही अपने त्यौहारों को हर्षोल्लास के साथ मनाएं। शासन की मंशा है कि राज्य में अमन शांति कायम रहे। किसी भी तरह की घटना घटने न पाए। मुझे आशा नहीं पूरा विश्वास है कि आप सभी लोग प्रशासन का सहयोग कर जनपद में एक अच्छी मिशाल पेश करेंगे ।

जिलाधिकारी ने नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह अपने-अपने नगरीय क्षेत्र की गलियों एवं सड़कों की सफाई व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें, साथ ही पानी की निर्वाध रूप से आपूर्ति की जाये। उन्होने अधिशासी अभियन्ता विद्युत से कहा कि त्योहार के साथ साथ के पर्व पर नगर एवं कस्बों में निर्वाध रूप से विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाये। उन्होंने पुलिस प्रशासन को निर्देश दिया के किसी भी हिंसात्मक घटना पर तत्काल पहुंचने की कोशिश करें, यदि कोई भड़काऊ प्रतिक्रिया है उस पर तत्काल कार्रवाई के लिए सचेत रहें।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक चारू निगम ने कहा कि त्योहारों की एक लम्बी कड़ी है सभी लोग सौहार्दपूर्ण वातावरण में त्योहार मनाये, गैर परम्परागत कोई भी आयोजन न करें, यदि कोई प्रयास करें तो उसकी सूचना दें। किसी को माहौल बिगाड़ने की छूट नहीं होगी। प्रायः ऐसे धार्मिक अवसरों पर कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा किसी भी छोटी से छोटी घटना को तूल देकर अप्रत्याशित रूप से विवाद,तनाव,टकराव आदि की विषम स्थिति पैदा करने के प्रयास होते है, जिससे साम्प्रदायिक सद्भाव प्रभावित होने की संभ्भावना रहती है इसको दृष्टिगत रखते हुए विशेष सतर्कता बरती जायेगी। उन्होंने कहा कि कोई भी जुलूस बिना परमिशन के नहीं निकाली जाएगी सभी थानाध्यक्ष जुलूस के लिए एक रूट मैप तैयार करेंगे उन्होंने सभी धर्म के आए हुए प्रतिनिधियों को पूर्ण सहयोग करने के लिए तथा कानून को अपने हाथों में ना लेने के लिए कहा।

अपर पुलिस अधीक्षक शिष्यपाल ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनपद औरैया की गंगा जमुनी तहजीब अपने आप में एक मिशाल है। यहॉ सभी धर्मों के लोग आपस में मिल कर एक दुसरे के सुख-दुख शामिल होते है। उन्होने सभी से अपील करते हुए कहा कि कुर्बानी के लिए कोई नई जगह न चुने, कुर्बानी के लिए पहले से ही चिन्हित स्थानों पर ही कुर्बानी की रस्म आदा की जाये। उन्होने यह भी अपील की है कि कुर्बानी बन्द जगह पर की जाये और उसके अवशेष को नगर पलिका/नगर पंचायत के सहयोग से यथोचित निस्तारण कराया जाये।
बैठक में अपर जिलाधिकारी न्यायिक अब्दुल बासित, उप जिलाधिकारी सदर मनोज कुमार,उप जिलाधिकारी बिधूना लवगीत कौर, मुख्य चिकित्साधिकारी अर्चना श्रीवास्तव, समस्त क्षेत्राधिकारी, समस्त थानाध्यक्ष, समस्त नगर पालिका /नगर पंचायत के अधिकारीगणों सहित जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नगारिक उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – शिव प्रताप सिंह सेंगर

About reporter

Check Also

40 लाख कीमत के रिफायन्ड को फिरोजाबाद में बेचने की कोशिश में चार गिरफ्तार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें फिरोजाबाद। गुजरात के सूरत से लुधियाना ले जा ...