Breaking News

मूवी नंबर वन बनी फिल्म ने की लागत पर 16 गुना कमाई, हाइप के बावजूद हिट होने से चूकी ये फिल्में

जरूरी नहीं कि बड़े बजट की बड़े सितारों वाली फिल्में ही बॉक्स पर हिट रहें। अगर फिल्म की कहानी अच्छी हो तो कम बजट की बिना बड़े स्टार की फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई कर सकती हैं। साल 2023 में ‘एनिमल’, ‘जवान’, ‘पठान’ और ‘गदर 2’ बड़ी हिट फिल्में मानी गई हैं लेकिन फिल्मों के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के हिसाब से देखें तो ‘द केरल स्टोरी’ और ‘गदर 2’ साल की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली फिल्में हैं। किसी भी फिल्म को हिट का तमगा पाने के लिए अपनी कुल लागत की कम से कम दोगुनी कमाई घरेलू बॉक्स ऑफिस पर करनी होती है। आइए देखते हैं कि फिल्म की लागत और घरेलू बॉक्स ऑफिस पर कमाई के हिसाब से इस साल की टॉप 10 फिल्में कौन सी हैं..

10
टाइगर 3

हिंदी सिनेमा के भाईजान सलमान खान का इस वर्ष भी बड़े परदे पर जादू नहीं चला। ‘किसी का भाई किसी की जान’ बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से पिटी ही, ‘टाइगर 3’ भी उनकी साख को नहीं बचा पाई। यशराज स्पाई यूनिवर्स की इस फिल्म में सलमान खान और कैटरीना कैफ जहां अपनी अपनी भूमिकाएं दोहराते नजर आए, वहीं फिल्म में विलेन के रूप में इमरान हाशमी की एंट्री हुई। यशराज फिल्म्स के बैनर तले बनी इस फिल्म का निर्देशन मनीष शर्मा ने किया। यह फिल्म दिवाली के दिन 12 नवंबर 2023 को रिलीज हुई। 300 करोड़ करोड़ रूपये के बजट में बनी इस फिल्म का घरेलू बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 285.52 करोड़ रूपये रहा। अपनी लागत और कमाई में इस फिल्म का अंतर करण जौहर की फिल्म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ से कम रहा है, और इसीलिए ये फिल्म इस साल की सूची में 10वें नंबर पर है।

9
सैम बहादुर

बॉक्स ऑफिस हिट्स की नौवीं पायदान पर मौजूद फिल्म है, भारतीय थलसेना के फील्ड मार्शल मानेकशॉ के जीवन पर आधारित फिल्म ‘सैम बहादुर’। इसमें अभिनेता विक्की कौशल ने शीर्षक भूमिका निभाई है। सैम मानेकशॉ के किरदार में विक्की कौशल पूरी तरह रम गए। इस किरदार के लिए उन्होंने खूब मेहनत भी की, हालांकि फिल्म की बाकी कास्टिंग खराब रही। मेघना गुलजार के निर्देशन में बनी इस फिल्म का बजट करीब 50 करोड़ रुपये बताया जाता है और फिल्म ने अंतिम सूचना मिलने तक घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 81.95 करोड़ रुपये ही कमाए थे।

8
12वीं फेल

निर्माता-निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म ’12वीं फेल’ चंबल से निकल कर आईपीएस अधिकारी बन जाने वाले मनोज कुमार शर्मा की बॉयोपिक है। इस फिल्म में मनोज की भूमिका अभिनेता विक्रांत मैसी ने निभाई है। यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्रों को प्रेरणा देने वाली ये फिल्म महज 20 करोड़ रुपये के बजट में बनी और इस फिल्म का घरेलू बॉक्स ऑफिस कलेक्शन रहा 53.68 करोड़ रुपये। फिल्म आठवें नंबर पर है।

7
ड्रीम गर्ल 2

और, कमाई के हिसाब से टॉप 10 में जगह बनाने वाली लेखक-निर्देशक राज शांडिल्य की फिल्म ‘ड्रीम गर्ल 2’ में इस बार आयुष्मान खुराना का किरदार एक अलग ही अंदाज में निकल कर आया। फिल्म ‘ड्रीम गर्ल’ में पूजा बनकर अपनी आवाज से मर्दों को रिझाने में कामयाब रहे आयुष्मान ने ‘ड्रीम गर्ल 2’ में साक्षात पूजा का रूप धरा। आयुष्मान खुराना, अनन्या पांडे, परेश रावल, अन्नू कपूर, राजपाल यादव और विजय राज की मुख्य भूमिकाएं वाली 35 करोड़ के बजट में बनी ये फिल्म घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 21 दिनों में 104.90 करोड़ रूपये का कलेक्शन कर पाई।

6
ओएमजी 2

लेखक-निर्देशक अमित राय की फिल्म ‘ओएमजी 2’ सेक्स एजुकेशन को स्कूल में अनिवार्य किए जाने की पैरवी करती है। इस फिल्म में अक्षय कुमार, पंकज त्रिपाठी और यामी गौतम की मुख्य भूमिकाएं हैं। वैसे देखा जाए तो यह फिल्म पंकज त्रिपाठी और यामी गौतम के कंधे पर टिकी हुई है, इस फिल्म में अक्षय कुमार की भूमिका एक उत्प्रेरक की रही है। 50 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 150.17 करोड़ रुपये रहा।

5
पठान

साल के शुरुआत में अभिनेता शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’ रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस पर सफल रही। सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बनी यह एक्शन थ्रिलर फिल्म वाईआरएफ के स्पाई यूनिवर्स की चौथी किस्त है, जिसमें शाहरुख खान के अलावा दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम की मुख्य भूमिकाएं हैं, इस फिल्म में सलमान खान कैमियो में नजर आए। 225 करोड़ करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 543.05 करोड़ रुपये रहा। बॉक्स ऑफिस हिट्स की लिस्ट में ये फिल्म पांचवें नंबर पर रही।

4
जवान

और, इस लिस्ट में चौथे नंबर पर मौजूद फिल्म ‘जवान’ में अभिनेता शाहरुख खान ने बाप बेटे की भूमिका निभाई और दोनों किरदार में उनके परफॉर्मेंस को खूब पसंद किया। एटली कुमार के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने कामयाबी में शाहरुख खान की ही फिल्म ‘पठान’ से आगे निकल गई। ‘जवान’ एक मास एंटरटेनमेंट फिल्म रही है, जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया। यह फिल्म भारतीय सेना से लेकर किसानों तक की बात करती है। 300 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 643.87 करोड़ रुपये रहा।

3
एनिमल

साल 2023 की हिट परेड मे तीसरे नंबर पर मौजूद फिल्म ‘एनिमल’ अभिनेता रणबीर कपूर के करियर की जबर्दस्त एक्शन फिल्म है। संदीप रेड्डी वंगा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रणबीर कपूर के अलावा अनिल कपूर, बॉबी देओल , रश्मिका मंदाना और तृप्ति डिमरी की मुख्य भूमिकाएं हैं। महज 100 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन रिलीज के 26वें दिन यानी रिलीज के चौथे मंगलवार तक 539.09 करोड़ रुपये रहा है।

2
गदर 2

और, अपनी लागत से 10 गुना से बस कुछ ही कम कमाई करने वाली निर्माता- निर्देशक अनिल शर्मा की फिल्म ‘गदर 2’ साल 2023 की हिट परेड में दूसरे नंबर पर है। अभिनेता सनी देओल और अभिनेत्री अमीषा पटेल के करियर की यह पहली फिल्म सर्फ 60 करोड़ रुपये के बजट में बनी और इस फिल्म का घरेलू बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 523.45 करोड़ रुपये रहा।

1
द केरल स्टोरी
साल 2023 में लागत पर मुनाफे के हिसाब से निर्माता और रचयिता विपुल अमृतलाल शाह की फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ नंबर वन फिल्म बनी है। निर्देशक सुदीप्तो सेन की इस फिल्म के माध्यम से ये बताने की कोशिश की गई कि लव जिहाद के नाम पर कैसे भोली भाली लड़कियों का देश में और देश से बाहर ले जाकर धर्मांतरण किया जा रहा है। सिर्फ 15 करोड़ रुपये में बनी इस फिल्म का घरेलू बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 242.20 करोड़ रुपये रहा।

About News Desk (P)

Check Also

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर सामने आया राजकुमार राव का बयान, बोले- आप मशहूर हैं इसलिए इसकी…

बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव इन दिनों अपनी आगामी फिल्म ‘श्रीकांत-आ रहा है सबकी आंखें खोलने’ ...