Breaking News

दुनिया का इकलौता फल जिसे हवाई जहाज में नहीं ले जा सकते, IAS इंटरव्यू में पूछा गया सवाल

हवाई यात्रा के दौरान कुछ सामानों को साथ ले जाना प्रतिबंधित है। हवाई जहाज में यात्रा के दौरान निषिद्ध वस्तुओं की लिस्ट में शामिल किसी भी चीज को ले जाना दंडनीय अपराध है।

भारत सरकार के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने बाकायदा सूची जारी कर निषिद्ध वस्तुओं की जानकारी दी है। आइये जानते हैं हवाई यात्रा में किन सामान को ले जाना प्रतिबंधित है। अगर आप भी अपनी जनरल नॉलेज बढ़ाना चाहते हैं तो फिर तैयार और इस सवाल का जवाब जान ले।

आइये जानते हैं कि दुनिया का कौन सा ऐसा फल है जिसे हवाई जहाज में ले जाना प्रतिबंधित है और क्यों? भारत सरकार के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने बाकायदा सूची जारी कर निषिद्ध वस्तुओं की जानकारी दी है। क्या आप जानते हैं कि दुनिया का ऐसा कौन सा फल है जिसे हवाई जहाज में नहीं ले जा सकते हैं? इस सवाल का जवाब आईएएस भी नहीं दे पाएंगे।

नारियल है जवाब

आपको बता दें कि नारियल एक ऐसा फल है जिसे हवाई यात्रा के दौरान ले जाना प्रतिबंंधित है। सूखा नारियल अत्यधिक ज्वलनशील वस्तु है, इसलिए इसे चेक-इन सामान में ले जाने की अनुमति नहीं है आप हवाई जहाज में साबुत नारियल नहीं ला सकते क्योंकि उड़ान के दौरान इसके सड़ने या फफूंदी लगने की संभावना होती है।

हवाई यात्रा में प्रतिबंंधित चीजें

फ्लाइट में किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थ जैसे दारू ,सिगरेट ,तंबाकू ,गांजा ,हीरोइन को ले जाना वर्जित है। हथियार जैसे बन्दूक, लाइटर, पेलेट गन, पिस्तौल आदि ले जाना भी वर्जित है।

About News Desk (P)

Check Also

लखनऊ पूर्व विधानसभा के लिए ओपी श्रीवास्तव ने किया नामंकन

लखनऊ(ब्यूरो)। भाजपा प्रत्याशी ओपी श्रीवास्तव ने लखनऊ पूर्व विधासभा सीट पर होने जा रहे उपचुनाव ...