Breaking News

‘कश्मीर एकजुटता दिवस’ अभियान का ऐलान करेगी पाक सरकार जिसके तहत अब होगा ये बड़ा काम…

पाक सरकार ( Pakistan Government ) ‘कश्मीर एकजुटता दिवस’ ( Kashmir solidarity day ) मनाने की तैयारी कर रही है. पाकिस्तान सरकार ने इसके तहत एक सप्ताह से अधिक दिनों का एक अभियान प्रारम्भ करने का ऐलान किया है. पाक में पांच फरवरी को ‘कश्मीर एकजुटता दिवस’ मनाया जाता है.

इस दिन देश में सार्वजनिक अवकाश रहता है. पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने विदेश मंत्रालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस अभियान के बारे में जानकारी देते हुए बोला कि इस अभियान में ‘कश्मीर के मुद्दे’ को देश व विदेश में उठाया जाएगा.

25 जनवरी से 5 फरवरी तक चलेगा अभियान

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, कुरैशी ने बोला कि इसकी आरंभ 25 जनवरी से हो जाएगी, जो पांच फरवरी को ‘कश्मीर एकजुटता दिवस’ तक चलेगा. उन्होंने बोला कि इस अभियान का उद्देश्य लोगों, विशेषकर युवाओं को ‘कश्मीरियों के संघर्ष’ के बारे में बताना है.

उन्होंने बताया कि इस अभियान का समाप्ति पांच फरवरी को ‘आजाद कश्मीर’ (पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर) के मुजफ्फराबाद स्थित विधानसभा में पीएम इमरान खान के संबोधन के साथ होगा. इसकी आरंभ 25 जनवरी को मीडिया मुहिम के साथ होगी. 27 जनवरी को इस्लामाबाद के नेशनल कौंसिल आफ आर्ट्स में सांस्कृतिक शो होगा.

क्या-क्या प्रोग्राम होंगे?

पाक विदेश मंत्री ने बताया कि अभियान के तहत 28 जनवरी को देश की प्रमुख आर्ट गैलरियों व विदेश स्थित पाकिस्तानी मिशनों में ‘कश्मीर की जद्दोजहद’ पर चित्र प्रदर्शनी लगाई जाएंगी. 30 जनवरी को इस्लामाबाद में कश्मीर पर सेमिनार होगा. 31 जनवरी को कश्मीर पर स्थाई समिति के अध्यक्ष की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी. तीन फरवरी को इस्लामाबाद के कन्वेंशन सेंटर में युवाओं का प्रोग्राम होगा. चार फरवरी को कश्मीरी शरणार्थियों के शिविरों में राशन बांटा जाएगा. पांच फरवरी को इस्लामाबाद में कश्मीर से एकजुटता दिखाते हुए मानव श्रृंखला बनाई जाएगी व प्रांतीय राजधानियों में रैलियां निकाली जाएंगीं.

About News Room lko

Check Also

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका-रूस का टकराव तय, अंतरिक्ष में परमाणु हथियारों की दौड़ बनेगा मुद्दा, चर्चा आज

संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने रूस पर एक गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि वह ...