Breaking News

इंडिया के लिए गोल्ड मैडल जीतने वाला खिलाड़ी पेट पालने बेच रहा मिट्टी का मटका

इंटरनेशनल पदक विजेता रवि कुमार को कोरोना काल में मिट्टी के घड़े बेचना पड़ रहा है, लेकिन, उसके हौसले अभी भी बुलंद हैं. वह 2022 में होने वाले एशियन चैंम्पियनशिप मेडल लाने का सपना देख रहा है. जी हां हम बात कर रहे हैं पैराएथलीट चैंपियन रवि कुमार की, जो इन दिनों टीम इंडिया की टी शर्त पहनकर मिट्टी का घड़ा बेचने को मजबूर हैं. वे कहते हैं कि अपना कर्म करते रहना चाहिए, फल की इच्छा नहीं रखनी चाहिए.

देखने वाले हो जा रहे हैरान

मेरठ निवासी पैराएथलीट चैंपियन रवि कुमार 50 फीसदी शरीर लकवाग्रस्त है, लेकिन, रवि कुमार ने 2019 में वर्ल्ड पैराएथलीट चैंपिनयनशिप में 65 देशों खिलाडिय़ों को पछाड़ते हुए 100 मीटर रेस में स्वर्ण पदक जीता. मगर, अब कोरोना काल में अपने डाइट का खर्च निकालना भी मुश्किल पड़ रहा था. लिहाजा इसने घड़े बेचना शुरू कर दिया. टीम इंडिया की टीशर्ट और हाथ में मिट्टी का घड़ा देखकर हर कोई हैरान रह जाता है.

2022 में मेडल लाने का सपना

रवि कुमार कहते हैं कि हर वक्त एक जैसा नहीं होता. ऊंच-नीच जीवन में लगा रहता है. रवि का कहना है कि 2022 में होने वाले एशियन चैंम्पियनशिप की वह तैयारी कर रहे हैं और देश को मेडल हर हाल में देंगे. हालात चाहे जैसे हो.

काश, मिल जाती सरकारी मदद

रवि कुमार ने अब तक पैराएथलीट चैंपयिनशिप में स्टेट, नेशनल और इंटरनेशनल स्तर पर कई पदक जीते हैं. बावजूद उन्हें कोई सरकारी मदद नहीं मिली, लेकिन, इसका उन्हें जरा भी मलाल नहीं है. रवि कुमार का कहना है कि अपना कर्म करते रहना चाहिए, फल की इच्छा नहीं रखनी चाहिए.

About Aditya Jaiswal

Check Also

आईएएस में सीएमएस छात्र आदित्य ऑल इण्डिया टॉपर

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अलीगंज कैम्पस के छात्र आदित्य श्रीवास्तव ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) ...