Breaking News

अर्जेंटीना में बढ़ी आयुर्वेद की लोकप्रियता, अबतक 30 देशों में मिल चुकी है मान्यता

अर्जेंटीना में 7वां आयुर्वेद दिवस उत्साह के साथ मनाया गया, 7वें आयुर्वेद दिवस समारोह का आयोजन मिशन द्वारा आयुर्वेद प्रेमा के सहयोग से किया गया, जो आयुर्वेद को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रहे देश के सबसे प्रमुख संस्थानों में से एक है। यह आयोजन आयुर्वेद की वैज्ञानिकता को प्रदर्शित करने और जनता की व्यापक जनभागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से किया गया था जिसका विषय ‘Aurveda Everyday, Ayurveda Everywhere’ था।

अर्जेंटीना में 7वें आयुर्वेद दिवस के तहत राजदूत दिनेश भाटिया और #आयुर्वेद प्रेमा फाउंडेशन के निदेशक, डॉ. जॉर्ज लुइस बेर्रा ने समारोह का उद्घाटन करने के लिए भगवान धनवंतरी की प्रतिमा के सामने दीप प्रज्ज्वलित किया। साथ ही आयुष सचिव वैद्य राजेश कोटेचा का स्पेनिश में अनुवादित संदेश भी पढ़ा गया। अपने उद्घाटन भाषण में राजदूत ने देश में आयुर्वेद की बढ़ती लोकप्रियता का स्वागत किया।

इस कार्यक्रम में चिकित्सा पेशेवरों और आयुर्वेद के विद्वानों और पोषण विशेषज्ञों सहित देश के प्रमुख आयुर्वेदिक संस्थानों के प्रतिनिधियों के बीच तीन पैनल चर्चाएं शामिल थीं। चर्चा में 15 वक्ताओं ने भाग लिया। पहले पैनल के सदस्यों ने आयुर्वेद और महिलाओं के स्वास्थ्य, कार्डियोलॉजी, नेत्र विज्ञान, पर्यावरण के लिए इसकी प्रासंगिकता पर चर्चा की। वहीँ वक्ताओं ने रोग की रोकथाम और इलाज में आयुर्वेद की प्रभावशीलता का प्रमाण भी दिया। दूसरे पैनल में, सदस्यों ने मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण, पोषण की अवधारणाओं आदि के लिए आयुर्वेद पर चर्चा की। तीसरे पैनल ने सात्विक भोजन, प्रकृति और पर्यावरण के साथ तालमेल बिठाने की अवधारणाओं पर चर्चा की।

इस आयोजन में लगभग 250 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया और विशेषज्ञों द्वारा चर्चाओं का बहुत उत्साह से स्वागत किया। आयुष मंत्रालय की माने तो अबतक आयुर्वेद को 30 देशों में मान्यता प्राप्त हो चुकी है. आयुष का वर्तमान टर्नओवर 18.1 अरब डॉलर है।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

आज का राशिफल: 01 मई 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। कार्यक्षेत्र में अपने बॉस ...