Breaking News

यूपी की महिलाओं का ‘रक्षा कवच’ बना ‘मिशन शक्ति’

लखनऊ। उत्‍साह, उमंग और तालियों की गूंज के बीच मंच पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के हाथों जब अलग अलग क्षेत्रों की महिलाओं को सम्‍मान मिला तो उनके चेहरे खुशी से खिल उठे। योगी सरकार की योजनाओं के साथ अपनी मेहनत और उत्‍तर प्रदेश को उत्‍तम प्रदेश बनाने का संकल्‍प लिए इन 75 जनपदों की 75 महिलाओं ने मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का आभार व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि हम महिलाओं का सहयोग हर कदम पर योगी जी ने किया है। उन्‍होंने प्रदेश की महिलाओं और बेटियों को अंतिम पंक्ति से पहली पंक्ति पर लाने का कार्य किया है।

  • रक्षाबंधन की पूर्व संध्‍या पर सीएम के हाथों बेटियों व महिलाओं को मिला सम्‍मान
  • मिशन शक्ति 3.0 के तहत सम्मान पाकर खिले महिलाओं के चेहरे
  • एक स्‍वर में बोली महिलाएं थैंक्यू योगी जी
  • प्रदेश की 75 महिलाओं को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने किया सम्‍मानित
  • अलग अलग क्षेत्रों में उत्‍कृष्‍ट कार्य करने वाली महिलाओं ने कायम की मिसाल
  • बोली महिलाएं- योगी सरकार की स्‍वर्णिम योजनाओं से मिला सहारा

इंदिरा गांधी प्रतिष्‍ठान में मिशन शक्ति 3.0 के शुभारंभ अवसर पर मिशन शक्ति के पहले और दूसरे चरण में उत्‍कृष्‍ट कार्य करने वाली महिलाओं को सम्‍मानित किया गया। जिसमें अलग अलग विभाग की महिलाओं को पुरस्‍कार से नवाजा गया। स्‍वंय सहायता समूह की महिलाओं, महिला कल्‍याण विभाग, बाल विकास एवं पुष्‍टाहार विभाग, ग्राम विकास विभाग, सहकारिता विभाग, बेसिक शिक्षा, यूपी पुलिस समेत अन्‍य विभागों की महिलाओं को सम्‍मानित किया गया।

स्‍वंय सहायता समूह की महिलाएं बोली, योगी सरकार की योजनाएं बनी ढाल

जनपद लखीमपुर खीरी के श्री बाबूराम स्वयं सहायता समूह की पूनम देवी ने बताया कि हम लोग केले के रेशे से अलग अलग उत्‍पाद तैयार करते हैं। आज सीएम सर के हाथों सम्मान पाकर मुझे काफी अच्छा लग रहा है और मैं बहुत उत्साहित हूं। मैं मुख्यमंत्री जी का धन्यवाद करती हूं जिन्‍होंने स्‍वर्णिम योजनाओं को शुरू कर हम महिलाओं को स्‍वावलंबन की राह दिखाई।

जनपद वाराणसी की गीता देवी ने बताया कि संतोषी मां ग्राम संगठन समूह के जरिए अपने संग दूसरी महिलाओं को रोजगार की मुख्‍यधारा से जोड़ रही हूं। मैं आज बहुत खुश हूं और सीएम सर का धन्यवाद देती हूं जिन्‍होंने हमें सम्मानित किया है। हम महिलाओं को उनसे बहुत उम्मीदें हैं।

प्रयागराज की प्रमिला कुमारी ने बताया कि मैं बैंक सखी के पद पर काम कर रही हूं। हमारे समूह में 10 महिलाएं जुड़ कर कार्य कर रही हैं । अपने शहर, अपने गांव में ही लोगों को रोजगार मिलने से हमें घर के साथ जीविका दोनों को चलाने में मदद मिल रही है।

रायबरेली की रूबीनाज ने बताया कि स्वयं सहायता समूह के जरिए आज हमको दिशा मिली है। योगी सरकार ने जब से सत्‍ता की कमान संभाली तब से आज तक महिलाओं के उत्‍थान पर कार्य किया है। इस सम्‍मान के बाद कोशिश है आगे और अच्छा करें।

शिक्षा के क्षेत्र में मिला इनको सम्‍मान

डॉ राम मनोहर लोहिया राष्‍ट्रीय विधि विश्‍वविद्यालय की प्रोफेसर अलका सिंह ने बताया कि मैं मिशन शक्ति को मुख्‍यमंत्री एक स्‍वर्णिम युग का आगाज मानती हूं। महिला मुद्दों पर बात करने औश्र अपनी कलम के जरिए समाज को राह दिखाने के लिए ये सम्‍मान मिला है। ये सम्‍मान मुझे आगे दूसरे सकारात्‍मक कार्य करने के लिए प्रेरित करेगा।

गोरखपुर के महाराणा प्रताप पीजी कॉलेज शिप्रा सिंह ने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश की बेटियां बेहतर प्रदर्शन कर रहीं हैं। आज सीएम सर के इस अभियान से प्रदेश की महिलाओं को संबल मिला है। आज इस सम्‍मान को पाकर मैं बेहद खुश हूं।

कोरोना काल में इन महिलाओं ने किया उत्‍कृष्‍ट कार्य

अयोध्‍या की नीतू राणा बतौर स्‍टाफ नर्स कार्य करती हैं उन्‍होंने बताया कि सीएम योगी आदित्‍यनाथ से मिलकर और उनके हाथों सम्‍मान पाकर मेरा आत्‍मविश्‍वास बढ़ा है। कोरोना काल में योगी सरकार ने हम सभी का ख्‍याल रखा और शुरू से हमारे हितों की रक्षा की।

मेरठ की स्‍टाफ नर्स शैरली ने बताया कि मिशन शक्ति अभियान से प्रदेश की महिलाओं का मान सम्‍मान बढ़ा है। जब से योगी सरकार ने प्रदेश की सत्‍ता संभाली है तब से महिलाओं व बेटियों के लिए कई स्‍वर्णिम योजनाओं की शुरूआत की है जिससे उनको सीधे तौर पर लाभ मिल रहा है।

सुरक्षा का संकल्‍प लेने वाली प्रदेश की बेटियों को मिला सम्‍मान

यूपी पुलिस में अपनी सेवा देने वाली अयोध्‍या के महराजगंज की प्रीत‍ि तिवारी ने बताया कि मिशन शक्ति अभियान के तहत मुझे सम्मानित किया गया है जिसके लिए मैं बहुत खुश हूं। इस अभियान के पहले और दूसरे चरण का मैं हिस्सा बन सकी ये मेरे लिए गौरव की बात है। आज सीएम योगी आदित्यनाथ के हाथों सम्मान पाकर मैं बेहद खुश हूं।

रायबरेली के थाना डलमऊ की पूजा चौहान ने बताया कि मिशन शक्ति अभियान से आधी आबादी को प्रोत्‍साहन मिला है। उन्‍होंने बताया कि यह मेरे जीवन का सबसे अनमोल सम्मान है।

संतकबीर नगर की गौरी शुक्ला ने बताया कि मेरे द्वारा मिशन शक्ति अभियान के पहले व दूसरे चरण में गांव से लेकर शहर तक बेटियों और महिलाओं को जागरूक किया गया। उनकी सुरक्षा के लिए मैं हमेशा तत्पर रही हूं। आज उस उत्कृष्ट कार्य के लिए मुझे सम्मानित किया गया है जिसके लिए मैं आदरणीय योगी आदित्यनाथ जी की आभारी हूं।

फिरोजाबाद की रिंकी सिंह ने बताया कि मैं मुख्यमंत्री जी का तहे दिल से स्वागत करती हूं कि उन्‍होंने मुझे यह सम्मान दिया। अगर इसी तरह किसी भी प्रदेश में महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा तो दूसरी महिलाएं भी उनसे प्रेरित होकर आगे बढ़ेंगी।

महिला एवं बाल विकास विभाग से बरेली मंडल की उपनिदेशक नीता अहिरवार और वाराणसी जनपद की संरक्षण अधिकारी निरुपमा सिंह को सम्‍मानित किया गया। उपनिदेशक नीता अहिरवार ने कहा कि यह सम्‍मान मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्‍मान है।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...