Breaking News

विज्ञान भवन में गूंजेगी यूपी के जल जीवन मिशन की सफलता की कहानी

• सिविल सेवा दिवस पर जल जीवन मिशन पर बोलने के लिए नामित किये गए प्रमुख सचिव नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग

• “पाइप्ड वॉटर फॉर आल-जल जीवन मिशन” विषय पर बोलेंगे प्रमुख सचिव

• हर घर जल से ग्रामीणों के जीवन में आए बदलाव, बुंदेलखंड की बदलती तस्वीर को सिविल सेवकों के सामने करेंगे प्रदर्शित

• प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 अप्रैल को सिविल सेवकों को करेंगे संबोधित, 20 अप्रैल को जल जीवन मिशन की उपलब्धियों पर होगा सत्र का आयोजन

लखनऊ।  नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव 20 अप्रैल को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) की सफलता की कहानी बयां करेंगे। प्रमुख सचिव को सिविल सेवाओं के सबसे बड़े कार्यक्रम में सरकार ने जल जीवन मिशन पर बोलने के लिए नामित किया है।

16वें सिविल सेवा दिवस 2023 में प्रमुख सचिव “पाइप्ड वॉटर फॉर आल-जल जीवन मिशन” विषय पर अपने विचार रखेंगे। यूपी के प्रमुख सचिव देशभर में एकमात्र अफसर होंगे जिनको जल जीवन मिशन योजना पर बोलने के लिए सिविल सेवा दिवस पर आमंत्रित किया गया है।

👉कैशलेस कार्ड बनने की राह हुई आसान

कार्यक्रम के समापन सत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शिरकत करेंगे। सिविल सेवा दिवस के इस कार्यक्रम में देश भर के कई बड़े अधिकारी भाग लेंगे। कार्यक्रम का विषय “विकसित भारत-इम्पावरिंग सिटिजन्स एण्ड रीचिंग द लास्ट माइल” है।

जल जीवन मिशन

कार्यक्रम का मकसद भारत के सिविल सेवकों को “देश पहले” के रवैये के प्रति अपने आप को समर्पित करने के लिए प्रेरित करना है। इससे पहले नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव जल जीवन मिशन पर आयोजित सत्र के दौरान यूपी में वर्ष 2019 के पहले और वर्ष 2019 के बाद हर घर जल योजना के शुरू होने से आज तक आए बदलाव को बताएंगे।

👉यूपी के कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए खुशखबरी, घर बैठे मिलेगा ये…

चट्टानी और पथरीले बुंदेलखंड में गांव-गांव तक पहुंचे नल और स्वच्छ जल मिलने से आए जन-जीवन में परिवर्तन पर भी प्रकाश डालेंगे। बता दें कि यह पहला मौका है जब देश में तेज गति से नल कनेक्शन देने वाले राज्यों में बहुत कम समय में तीसरा स्थान बनाने वाले यूपी के प्रमुख सचिव को योजना के प्रस्तुतिकरण के लिए चयनित किया गया है।

यूपी ने बड़ी आबादी के बावजूद बहुत कम समय में एक करोड़ से अधिक ग्रामीण परिवारों तक नल कनेक्शन देने की उपलब्धि भी अपने नाम की है। इसके अलावा दो सालों में उपलब्धियों की एक लम्बी फेरिस्त के साथ आगे बढ़ती योजना के सफल प्रयासों का भी प्रस्तुतिकरण सिविल सेवकों के सामने रखा जाएगा।

About Samar Saleel

Check Also

बहू को स्टेशन से लेने जा रहा था परिवार, अनियंत्रित स्कॉर्पियों डिवाइडर से टकराई; पांच लोग घायल

आजमगढ़:  आजमगढ़ जिले के देवगांव कोतवाली क्षेत्र के कैथीशंकरपुर स्थित ओवरब्रिज पर मंगलवार को अनियंत्रित ...