Breaking News

पहाड़ों पर तापमान पहुंचा 40 डिग्री के पार, उत्तराखंड में टूटा पिछले कई सालों का रिकॉर्ड

हल्द्वानी में तीन जून से अब तक चौथी बार अधिकतम तापमान 40 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।पिछले कई सालों का रिकॉर्ड देखें तो जून माह में 13 जून 2012 को तापमान 42 डिग्री पहुंचा था।लगातार पारा बढता ही जा रहा है। पिछले एक सप्ताह में पारा छह डिग्री बढ गया है।

फिर 22 जून 2018 में तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं पर्वतीय क्षेत्र मुक्तेश्वर में भी अधिकतम तापमान 2015 में 30.2 डिग्री सेल्सियस था जो शनिवार को 29 डिग्री पार कर गया है। गर्मी के कारण लोग दोपहर को बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं। गर्मी की मार के कारण दिन के समय वाहनों का आवागमन भी कामी कम हो गया है।

पछुवादून में तापमान 40 डिग्री तक पहुंच गया है। जबकि चकराता क्षेत्र में एक दशक पहले पारा तीस डिग्री पहुंचा था। जिसके बाद अब पहली बार चकराता में 29.15 डिग्री तक तापमान पार कर चुका है और तीस डिग्री तक पहुंचने की दहलीज पर है।

गरमी के मारे पशु पक्षी भी अपने आशियानो से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। गरमी के मारे हा हाकार मचा हुआ है। कूलर, पंखे भी गरम हवायें छोड रहे हैं। जिससे घरों में लोग गरमी के मारे बेहाल हैं। पसीने से तर लोग तरबतर हो रहे हैं। गरमी के मौसम से निजात पाने के लिए लोग चकराता की वादियों में जाते हैं।

About News Room lko

Check Also

एनएसडीसी और इस्कॉन ने पूरे भारत में आदिवासी एवं हाशिए पर पड़े युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिए साझेदारी की

• प्रशिक्षित व्यक्तियों को 2025 में प्रयागराज में आगामी महाकुंभ किचेन में नियोजित होने का ...