Breaking News

कुलपति ने किया कार्यवृत्त का उल्लेख

लखनऊ। प्रो. आलोक कुमार राय ने लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में अपना दूसरा वर्ष पूरा किया। इस अवसर पर उन्होंने दो नए छात्र केंद्रित सुविधाओं के नए सीपीएमटी भवन, पुराने परिसर, लखनऊ विश्वविद्यालय का उद्घाटन किया। प्रो. राय ने सबसे पहले विश्वविद्यालय के छात्रों और विकलांग कर्मचारियों के लिए 05 ई-रिक्शा सुविधा का उद्घाटन किया। ये ई-रिक्शा विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर लगाए जाएंगे और विश्वविद्यालय के छात्र और कर्मचारी भी इस सुविधा का नि:शुल्क उपयोग कर सकते हैं।

इसके बाद प्रो. राय ने सीपीएमटी भवन के भूतल का दौरा किया जहां उन्होंने छात्र लाउंज का उद्घाटन किया, जो कॉफी वेंडिंग मशीन और अन्य सुविधाओं से लैस था। उन्होंने नवनिर्मित डीन छात्र कल्याण कार्यालय का भी उद्घाटन किया,जो अब छात्रों की जरूरत को बेहतर तरीके से पूरा करेगा। उद्घाटन के बाद कुलपति ने लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रशासनिक ब्लॉक के मंथन हॉल में प्रेस कांफ्रेंस बुलाई। जहां उन्होंने विश्वविद्यालय की बेहतरी के लिए किए गए अपने दो साल के प्रयासों का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया।

उन्होंने कहा कि उन्होंने कुछ बदलाव करके विश्वविद्यालय की कार्य संस्कृति में पारदर्शिता लाने के लिए अपने स्तर पर पूरी कोशिश की। कुलपति के रूप में अपने दो साल के कार्यकाल में उन्होंने डिप्लोमा से लेकर डी. लिट तक शिक्षा जगत का पूरी तरह से कायाकल्प कर दिया। जो अब आधुनिक युग के छात्रों की आवश्यकताओं को पूरा करेगा। साथ ही, उन्होंने उल्लेख किया कि इन सभी नए डिजाइन किए गए पाठ्यक्रमों के लिए नए अध्यादेश पारित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि उनके कार्यकाल में संरचनात्मक विस्तार किया गया जिसमें विश्वविद्यालय के क्षेत्र का एक शहर से चार शहरों तक विस्तार किया गया। उन्होंने कहा कि उनके नेतृत्व में विश्वविद्यालय ने वित्तीय संकट को दूर किया था क्योंकि विश्वविद्यालय गैर-अनुदान राजस्व तक पहुंचने में सफल रहा था।

आर्थिक तंगी से राहत के लिए विवि ने इस साल छात्रों के परीक्षा शुल्क में 25 प्रतिशत की कटौती की थी। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि, सत्र 2021-22 में, 357 विदेशी छात्रों ने विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों में अपना नामांकन कराया है, जो सत्र 2020-21 की तुलना में विदेशी छात्रों के नामांकन में लगभग 100% की वृद्धि है। उन्होंने कहा कि यह वृद्धि विश्वविद्यालय की नवीनीकृत वेबसाइट से मान्यता प्राप्त होने के लिए है, जिसे पिछले साल अप्रैल में लॉन्च किया गया था, जिसमें छात्र केंद्रित जानकारी शामिल थी। वेबसाइट की गतिशील प्रकृति के कारण विश्वविद्यालय की वेबसाइट तक पहुंच दोगुनी हो गई थी। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि सभी विभागों और कार्यालयों के अपने यूट्यूब चैनल और ट्विटर अकाउंट थे। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के आधिकारिक यूट्यूब चैनल और ट्विटर अकाउंट के सब्सक्राइबर्स की संख्या क्रमश: लगभग 17000 और 22000 है।

उन्होंने मीडिया को यह भी बताया कि प्रवेश अधिसूचना अब सभी विदेशी दूतावासों और भारत के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से भेजी जा रही है। उन्होंने बताया कि दीक्षांत समारोह में विश्वविद्यालय ने अपना मोबाइल एप लांच किया है। उन्होंने कहा कि निर्णय लेने वाले विकेंद्रीकरण के दृष्टिकोण के कारण विश्वविद्यालय तीव्र गति से बढ़ रहा है। मानव संसाधन क्षेत्र में कुलपति ने बताया कि शिक्षकों की 117 पदोन्नति, गैर शिक्षण कर्मचारियों की 26 पदोन्नति हुई है. साथ ही गैर-शिक्षण कर्मचारियों को 117 एसीपी प्रदान किए गए और मृत आश्रित श्रेणी में 24 नियुक्तियां की गईं। उन्होंने कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय एनआईआरएफ रैंकिंग प्राप्त करने वाला राज्य के विश्वविद्यालयों में पहला विश्वविद्यालय है। उन्होंने यह भी कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय देश का एनईपी अनुपालन संस्थान है। उन्होंने मीडिया को अपनी अगले साल की योजना के बारे में भी बताया।

उन्होंने कहा कि आने वाले वर्ष में विश्वविद्यालय विभिन्न विभागों में फैकल्टी सदस्यों की कमी को दूर करने की योजना बना रहा है. विश्वविद्यालय मानव संसाधन कायाकल्प पर ध्यान केंद्रित करेगा, एनआईआरएफ में बेहतर रैंक हासिल करने की कोशिश करेगा, और एनएएसी मान्यता प्राप्त करने के लिए पूरी कोशिश करेगा।

उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों में सभागारों की पुनर्रचना, विश्वविद्यालय की आंतरिक आत्मा को मजबूत करने जैसे उपलब्ध बुनियादी ढांचे के बेहतर उपयोग के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएंगे। अंत में कुलपति ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाग लेने के लिए मीडिया को धन्यवाद दिया और विश्वविद्यालय की बेहतरी के लिए निरंतर समर्थन और सुझाव के लिए आभार व्यक्त किया।

About Samar Saleel

Check Also

कांग्रेस, बसपा और सपा के वरिष्ठ नेताओं ने लखनऊ में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता व प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक के समक्ष मंगलवार ...