Breaking News

रोजाना सरसों के तेल की मालिश करने से हड्डियां और मांसपेशियां होगी मजबूत

वैसे तो आप सभी ने कई महंगे कॉस्मेटिक्स पर पैसे और समय बर्बाद किया होगा लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आपके लिए मस्टर्ड ऑयल जिसे सरसों के तेल के नाम से जाना जाता है फायदेमंद है. यह तेल अस्थमा के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

पुराने समय से ही सरसों के तेल का इस्तेमाल होता आ रहा है और इसकी सबसे बड़ी वजह यही है कि इस तेल से पाचन शक्ति अच्छी रहती है. ये भूख बढ़ाने का भी काम करता है. इसमें थियामाइन और फोलेट जैसे पोषक तत्व होते हैं. सरसों का तेल वजन घटाने के लिए भी मददगार साबित हो सकता है.

बच्चों की सरसों तेल से मालिश भारतीय परंपरा का हिस्सा है, शायद इसका कारण यही है कि सरसों तेल की मालिश से हड्डियां और मांसपेशियां दोनों ही मजबूत होती हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है. इसके अलावा शरीर के किसी हिस्से में दर्द हो तो भी गर्म तेल से मालिश की जाती है, इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है, गठिया रोग में भी इससे आराम मिलता है.

कहा जाता है कोल्ड और कफ में भी ये तेल काफी फायदेमंद होता है. जी दरअसल मस्टर्ड ऑइल में अजवाइन मिलाकर बॉइल करें और चेस्ट पर सोने से पहले लगायें. ये आपको कोल्ड में काफी मददगार साबित होगा.

इस तेल को शरीर में दर्द के समय भी इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि ये काफी कारगर होता है. आप चाहे तो इसे रात के समय गर्म करके अपने शरीर पर लगायें इससे दर्द में राहत मिलती है.

About News Room lko

Check Also

सांस की परेशानी से पीड़ित लोगों के लिए किसी औषधि से कम नहीं हैं गुड और चना

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए ...