Breaking News

जेल की चार दीवारी में पहुंची फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम की लहर

फाइलेरिया उन्मूलन अभियान के तहत जिले में मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एम.डी.ए.) कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके तहत, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जिला जेल में पहुँच कर कैदियों को फाइलेरिया से बचाव की दवा खिलाई।

सुल्तानपुर। फाइलेरिया उन्मूलन अभियान के तहत जिले में मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एम.डी.ए.) कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके तहत, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जिला जेल में पहुँच कर कैदियों को फाइलेरिया से बचाव की दवा खिलाई।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. धर्मेन्द्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि फाइलेरिया रोग से बचाव और रोग को जड़ से ख़त्म करने के लिए हर साल मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एम.डी.ए.) कार्यक्रम चलाया जाता है। वर्तमान में भी अभियान चलाकर 2 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को फाइलेरिया से बचाव की दवा खिलाई जा रही है।

जेल की चार दीवारी में पहुंची फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम की लहर

एम.डी.ए. के तहत मंगलवार और बुद्धवार के दिन जिला जेल के कैदियों को फाइलेरिया रोग से बचाव के लिए दवा का सेवन कराया गया। पाथ संस्था के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों और सहयोगी संस्था के प्रतिनिधियों ने जिला जेल जा कर कैदियों से मुलाकात की।

जिला वेक्टर बॉर्न डिज़ीज़ के नोडल अधिकारी डॉ. लक्ष्मण सिंह ने बताया कि एम.डी.ए. कार्यक्रम के तहत सभी को फाइलेरिया रोधी दवा खिलाई जा रही है ताकि उन्हें फाइलेरिया जैसे गंभीर रोग से बचाया जा सके। इसी कड़ी में जिला जेल के कैदियों और कर्मचारियों को भी फाइलेरिया रोधी दवा खिलाई गई।

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जिला जेल में दो दिन अभियान चलाकर जेल अधीक्षक उमेश सिंह की अध्यक्षता में जेलर अपूर्वव्रत पाठक एवं डिप्टी जेलर संजय राय व जेल हॉस्पिटल के स्वाथ्य अधिकारी डॉ. आलोक के सहयोग से जेल के कैदियों को आई.पी.सी. के तहत जागरूक करते हुए फाइलेरिया रोधी दवा खिलाई और रोग की रोकथाम और बचाव के बारे में बताया।

पाथ संस्था से डॉ. जसप्रीत ने दवा सेवन के फायदों के विषय में विस्तृत जानकारी दी। जिला जेल के 1400 कैदी और 100 कर्मचारियों सहित लगभग 1500 लोगों को दवा का सेवन कराया गया। कैदियों ने कार्यक्रम के बारे में समझा और ख़ुशी-ख़ुशी दवा का सेवन किया। इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व वी.बी.डी. के नोडल डॉ. लक्षमण सिंह, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. लाल जी, अर्बन हेल्थ कोऑर्डिनेटर विकास यादव, पी.सी.आई. से जिला समन्वयक शिव प्रसाद त्रिपाठी और स्वास्थ्य विभाग की टीम से ए.एन.एम. ममता तिवारी, आशा कार्यकर्ता संगीता और सत्यमा शामिल रहीं।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About reporter

Check Also

बीते 24 घंटों में प्रदेश में रिकॉर्ड बारिश, सोमवार को इन 15 जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

लखनऊ:  पूरा प्रदेश मानसून से प्रभावित हो गया है। उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में ...